अचार खाने के हैं ज्यादा शौकीन तो हो जाएं सतर्क, शरीर को ऐसे पहुंचाता है नुकसान

Spread the love

नई दिल्ली: ऐसे बहुत से लोग है जो कि खाने के साथ में अलग अलग प्रकार के अचार खाना पसंद करते है. अचार (Pickle) प्रेमियों को तो बस नई तरह के अचार की खुशबू का इंतजार रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं अचार का अधिक मात्रा में सेवन सेहत (Health) के लिए कई तरह की समस्याएं भी खड़ी कर सकता है. आइये जानते हैं ज्यादा अचार आपकी सेहत को कैसे नुकसान पहंचा सकता है (Side Effects of Pickle).

नमक की बहुत अधिक मात्रा
नमक खाना अगर हमारे लिए जरूरी है तो ज्यादा नमक सेहत के लिए खतरनाक भी है. ज्यादा नमक खाने वालों को हाइपरटेंशन और दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा होता है. इसके अलावा शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाने पर सूजन भी आ जाती है. इससे वॉटर रिटेंशन की भी प्रॉब्लम हो जाती है. अचार लंबे समय तक सही रहे, इसके लिए इसमें नमक की अधिक मात्रा डाली जाती है. नमक प्रीजर्वेटिव की तरह काम करता है. ऐसे में बहुत अधिक अचार खाने से शरीर में नमक की मात्रा बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है.

कैंसर का खतरा
कई अध्ययनों में कहा गया है कि बहुत अधि‍क अचार खाने वालों को गैस्ट्रिक कैंसर होने का खतरा होता है. हालांकि ये तथ्य अभी तक पूरी तरह साबित नहीं हुए हैं. इसके अलावा इससे ग्रासनली के कैंसर होने की भी बात कही गई है.

तेल की अधिकता
अचार को लंबे समय तक सही रखने के लिए और नमी से बचाकर रखने के लिए उसमें भरपूर मात्रा में तेल डाला जाता है. ये तेल कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण हो सकता है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बहुत बढ़ जाता है. ये लीवर के लिए भी खतरनाक है.

ये भी पढ़ें, इस एक चीज के सेवन से आपके शरीर को मिलेगी शक्ति, कोरोना से बचने से होगा मददगार

मसालों का नुकसान
अचार में मसालों के अलावा सिरके का प्रयोग भी काफी मात्रा में किया जाता है, जिसका सेवन नियमित रूप से करने पर आपको अल्सर भी हो सकता है और अन्य समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं.

सूजन की समस्या
अचार बनाने और उसे सुरक्षित रखने के लिए जिन प्रिसजर्वेटिव का प्रयोग होता है, वे शरीर के लिए हानिकरक होते हैं और एसिडिटी या शरीर में सूजन आदि के लिए जिम्मेदार होते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *