अदरक या हल्दी चाय! वजन कम करने के लिए कौन-सी चाय है बेहतर? जानें यहां

Spread the love

वजन को कम करने के लिए हल्दी वाली चाय और अदरक वाली चाय का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है। वजन कंट्रोल करने के साथ ये दोनों ही चाय इम्युनिटी पावर भी बढ़ाती हैं। कई बार लोगों के मन में सवाल उठता है कि दोनों में से कौन-सी चाय ज्यादा असरदार है। आइए, जानते हैं दोनों चाय में मौजूद गुण और इसके फायदे- 

हल्दी के पोषक तत्व 
हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरिया और एंटीफंगल तत्व होते हैं, जो शरीर को रोगों से लडऩे की शक्ति प्रदान करते हैं। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम व जि़ंक जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं।

अदरक के पोषक तत्व 
अदरक में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज और क्रोमियम पाए जाते हैं।

 

हल्दी की चाय कैसे करती है वजन कम 
हल्दी की चाय पेट से संबंधित बीमारियों का इलाज करने के लिए जानी जाती है, जिससे वजन कम होता है। करक्यूमिन, जो हल्दी में पाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण यौगिक है, इसे फैट बर्नर प्रॉपर्टी के लिए जाना जाता है, जो कि वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करता है। 1,600 से अधिक लोगों में 21 अध्ययनों की समीक्षा से पता चला कि करक्यूमिन का सेवन वजन, बीएमआई और कमर की चौड़ाई को कम करने में मदद करता है। 

 

ginger

 

अदरक की चाय कैसे करती है वजन कम 
अदरक में जिन्नोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं। ये यौगिक आपके शरीर में कई जैविक गतिविधियों को प्रोत्साहित करते हैं, जो वजन घटाने में मददगार है। अदरक के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं, जो शरीर में सूजन का मुकाबला कर सकते हैं। कुछ साल पहले किए गए छोटे शोध से पता चलता है कि अदरक एक व्यक्ति को लंबे समय तक फुलर महसूस करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यदि आप अदरक और नींबू को एक साथ लेते हैं, तो आपका वजन तेजी से घटता है।

 

वजन घटाने के लिए कौन-सी चाय है बेहतर 
अदरक और हल्दी दोनों में कुछ विशेष यौगिक होते हैं, जो  फैट बर्नर के साथ रोग प्रतिरोधक भी बढ़ाते हैं। आप अपना वजन कम करने के लिए दोनों में से कोई-सी भी चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, अगर आप दोनों चाय का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप एक गिलास पानी में कसा हुआ अदरक और आधा चम्मच हल्दी डालकर  उबालें और फैट बर्नर चाय का आनंद लें।




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *