अपने दुबलेपन से हो गए हैं परेशान, तो इन चीजों से जल्द पाएं समाधान

Spread the love

नई दिल्ली: जहां कुछ लोग अपने मोटापे (Fat) से परेशान रहते हैं तो वहीं कुछ लोग अपने दुबलेपन के कारण परेशान रहते हैं. वह बड़ी कोशिशें करते हैं की थोड़ा वजन बढ़ जाए. लेकिन फिर भी निराश हो जाते हैं. अगर आप भी लाख कोशिश करने के बाद वजन नहीं बढ़ा पा रहे तो परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स (Food) के बारे में बताएंगे, जिससे आपका दुबलापन और कमजोरी दूर हो जाएगी (Food for weight gain).

वजन न बढ़ने के कारण
-पेट की प्रॉब्लम्स
-न्यूट्रीशस की कमी
-तेज मेटाबॉलिज्म
-नींद की कमी
-तनाव या डिप्रेशन
-कम खाना
इसके अलावा किसी बीमारी के चलते भी वजन न बढ़ने की समस्या हो सकती है, जैसे थायराइड. ऐसे में आपके डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए.

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय (Home remedies for weight gain)

केला
पोटेशियम से भकपूर केला का सेवन ना सिर्फ वजन बढ़ता है बल्कि इससे कमजोरी भी दूर होती है. सुबह दूध के साथ 1 केला रोजाना खाएं. आपको महीनेभर में ही फर्क देखने को मिलेगा.

सूखे मेवे
सूखे मेवों में पोषक तत्व उचित मात्रा में पाए जाते है. अपनी डाइट में बादाम, किशमिश और काजू आदि को शामिल करें.

ये भी पढ़ें, शोध में हुआ खुलासा, हड्डियों के दर्द में संजीवनी है हल्दी; जानें कैसे करता है असर

पास्ता
पास्ता टेस्टी होने के साथ पौष्टिक भी है. इसमें सब्जियां मिलाकर पकाएं. इसे खाने से भी वजन बढ़ता है और शरीर को जरूर पोषक तत्व भी मिल जाते हैं.

अंजीर
रात को 5-6 अंजीर पानी में भिगो दें. इसका आधा हिस्सा सुबह और आधा दोपहर में खाएं. ऐसा लगातार 1 महीने तक करें। इससे आपकी तोंद भी बाहर नहीं निकलेगी और वजन भी बढ़ जाएगा.

अंडा
अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और मिनरल्स मौजूद होते हैं इसलिए इसका सेवन वजन बढ़ाने में मदद करता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *