आती हैं खट्टी डकार तो करें ये आसान उपाय, झट से मिल जाएगा आराम

Spread the love

दिल्ली: कई लोगों को अक्‍सर खट्टी डकार (Indigestion) आती हैं तो कई बार खान-पान में कुछ गड़बड़ी होने पर लोगों को इस समस्‍या का सामना करना पड़ता है. दरअसल, पेट में हवा भर जाने पर या अपच होने के कारण खट्टी डकारें आती हैं. इसके अलावा कई बार जल्दबाजी में खाना खाने पर या कोल्ड ड्रिंक्स और शराब का अधिक सेवन करने से खट्टी डकारें आती हैं. खाने में तली-भुनी चीजों का ज्‍यादा सेवन करने से और देर रात भारी भोजन करने से भी ये समस्‍या हो जाती है. 

ये भी पढ़ें: नीलाम हो गया महात्मा गांधी का ये चश्मा, कीमत जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान

पेट की इन समस्‍याओं (Stomach Problems) को दूर करने के कुछ आसान उपाय हैं, जिन्‍हें अपनाकर आप राहत पा सकते हैं. 

– इलायची चबाना खट्टी डकार से बचने का अच्‍छा तरीका है. यदि इलायची खाना पसंद नहीं है तो बिना दूध की इलायची वाली चाय बनाएं और उसमें नींबू निचोड़कर पिएं. इससे जल्‍दी और खासी राहत मिलेगी. 

– काला नमक (Black Salt) का सेवन वैसे तो हमेशा करना चाहिए क्‍योंकि इसके कई फायदे हैं. इसके अलावा कई डिशेज में काले नमक का उपयोग उनका स्‍वाद भी बढ़ा देता है. काला नमक पाचन तंत्र को मजबूत करने और पेट संबंधी विकार दूर करने में बहुत कारगर है. खट्टी डकार आने पर भी एक गिलास पानी में आधा छोटी चम्‍मच काला नमक डालकर पीना बहुत आराम पहुंचाएगा. 

– गरिष्‍ठ भोजन करने के बाद कुछ लोगों आधा चम्‍मच नींबू का रस पीते हैं, इससे खाना पचने में मदद मिलती है. डॉक्टर्स भी पेट संबंधी तकलीफों में नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं. खट्टी डकार को दूर करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस और स्वाद अनुसार नमक मिलाकर सेवन कर सकते हैं.

– नींबू पानी में आप पुदीना भी डाल सकते हैं. इसके अलावा केवल पुदीने का पानी पीना भी बहुत लाभकारी है. क्‍योंकि पुदीना ठंडा होता है और ये पेट की कई समस्‍याओं से आराम देता है. 

इस सबके बावजूद यदि खट्टी डकार आएं तो विशेषज्ञ की सलाह लें क्‍योंकि इसके पीछे कोई अन्‍य बीमारी भी हो सकती है. 

VIDEO




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *