आपको भी हो जाए Throat Infection तो इन आसान घरेलू उपायों से करें समाधान

Spread the love

नई दिल्लीः मौसम (Weather) बदलने के साथ-साथ गले में इंफेक्शन (Throat infection) की परेशानी बढ़ जाती है. सर्दियों में भी यह समस्या हो सकती है. इसे दूर करने के कई घरेलू उपाय होते हैं, जिससे गले के इंफेक्शन से छुटकारा पा सकते हैं. सर्दियों के मौसम में गले में इंफेक्शन ठंडी चीजें खाने से हो सकता है. आपको बताते हैं कि घरेलू उपायों से कैसे इसे दूर कर सकते हैं.

शहद और काली मिर्च (Honey and Black pepper)
गले के इंफेक्शन की समस्या दूर करने के लिए शहद और काली मिर्च का सेवन करना चाहिए. इसके लिए आप आधा चम्मच शहद में काली मिर्च पाउडर मिला लें और इसका सेवन करें.

सेब का सिरका (Apple vinegar)
सेब का सिरका आपके गले के इंफेक्शन को दूर करने मददगार होता है. गर्म पानी में एक चम्मच सेब के सिरके को डालें और फिर इससे गरारा करें. इससे गला साफ हो जाता है और इंफेक्शन को दूरने में फायदेमंद होता है.

काढ़ा पीएं (Drink Kadha)
गले के इंफेक्शन को दूर करने में काढ़ा काफी मददगार है. यह स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. साथ ही इम्यूनिटी भी (Immunity) भी बढ़ाता है. यह गले के इंफेक्शन को भी दूर करता है.

अदरक (Ginger)
अदरक वैसे तो हर मौसम में स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है, लेकिन सर्दियों में इसका सेवन ज्यादा बढ़ जाता है. गले का इंफेक्शन दूर करने के लिए अदरक का सेवन करना चाहिए. चाहें तो आप इसकी चाय या फिर खाने के साथ सेवन कर सकते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)

 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *