आप भी पेट फूलने की समस्या से हैं परेशान? तो जरूर ट्राई करें ये घरेलू उरचार

Spread the love

नई दिल्ली: बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो पेट फूलने की समस्या से परेशान रहते हैं. पेट फूलना (Stomach Bloating) काफी आम बात है. ऐसा तब होता है जब पेट में गैस या कब्ज होने लगती है. पेट में जब ज्यादा गैस बनती है तो कब्ज की समस्या हो जाती है. यदि आपको कभी-कभार पेट फूलने या पेट में भारीपन होने की समस्या होती है, तो यह एक अलग बात है. क्योंकि ऐसा कई बार रात के समय नींद पूरी ना हो पाने के कारण, भूख से अधिक खाना खा लेने पर या कुछ हैवी खा लेने के बाद भी होता है. लेकिन यदि आपको हमेशा कुछ खाते ही पेट फूलने की समस्या होती है तो इस बात को हल्के में लेने या अनदेखा करने की भूल ना करें. समय रहते अगर इस समस्या से छुटकारा ना पाया जाए तो इससे काफी दिक्कत हो सकती हैं. ऐसे में आज हम आपको ब्लोटिंग को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं (Home Remedies for bloating). आइए जानते हैं इनके बारे में.

इसबगोल
जिन लोगों को पेट फूलने की समस्या रहती है वे शुरुआत में हर बार भोजन से पहले इसबगोल, सेब का सिरका और पानी को मिलाकर तैयार की गई ड्रिंक का सेवन करें.

नींबू
पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नींबू पानी का सेवन करना चाहिए. नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन होते हैं जो पेट के अंदर की गैस को खत्म कर देते हैं.

केला
केला पेट फूलने की समस्या को कम करता है. इसमें पोटैशियम और कई तरह के मिनरल्स होते हैं जो पेट में गैस और कब्ज की समस्या को दूर करता है.

अदरक
अदरक पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें उपस्थित जिंजरोल, शोगोल जो आंत की सूजन को कम करने में सहायता करते हैं. इसके साथ ही अदरक मांसपेशियों को आराम पहुंचाता है.

पुदीना
पुदीना में मेथान ऑयल होता है. इसमें एंटी स्पास्मोडिक के गुण होते हैं यह पित्त नली और पित्ताशय की थैली में ऐंठन को दूर करता है.

ये भी पढ़ें, पुरानी से पुरानी सूखी खांसी को छूमंतर करेंगे ये घरेलू उपाय, देंगे आपको जल्द आराम

लहसुन और शहद
पेट फूलने की समस्या का घरेलू उपचार करने के लिए लहसुन और शहद का सेवन किया जा सकता है. आप चाहें तो लहसुन को भूनकर इसमें शहद की थोड़ी मात्रा मिला सकते हैं और उसके बाद इसका सेवन कर सकते हैं. इससे भी पेट फूलने की समस्या को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है.

मेथी
एक चम्मच मेथी को पानी में अच्छी तरह 5-7 मिनट तक उबाल लें और फिर छानकर इसके बीज को अलग कर लें. अब हल्का गुनगुना हो जाने पर इस पानी का सेवन करें. पेट फूलने की समस्या को दूर करने के लिए यह प्रभावी रूप से कार्य कर सकता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *