आरोग्य सेतु ऐप में आया नया फीचर, अब कर्मचारियों के स्वास्थ्य की स्थिति जान सकेंगी कंपनियां

Spread the love

नई दिल्ली: आरोग्य सेतु (Aarogya Setu) ऐप में एक नया फीचर जोड़ा गया है, जिसके जरिए कंपनियों को अपने कर्मचारियों तथा अन्य प्रयोगकर्ताओं के स्वास्थ्य की जानकारी बिना उनकी प्राइवेसी का उल्लंघन किए मिल सकेगी. मंत्रालय की तरह से शनिवार को बयान जारी करते हुए इसकी पुष्टि हुई है. 

बयान में कहा गया है कि आरोग्य सेतु दुनिया में इस तरह की सबसे ज्यादा डाउनलोड की गई ऐप है. अब इसके प्रयोगकर्ताओं की संख्या 15 करोड़ को पार कर गई है. इस नए फीचर ओपन एपीआई सर्विस (Open API Service) से लोगों, कंपनियों तथा अर्थव्यवस्था को सामान्य स्थिति में लौटने में मदद मिलेगी. इसका मकसद कोविड-19 के भय और जोखिम को कम करना है.

बता दें कि इस सेवा का लाभ देश में पंजीकृत ऐसे संगठन और कंपनियां ले सकेंगी जिनके कर्मचारियों की संख्या 50 से ज्यादा है. बयान में कहा गया है कि कंपनियां अपने कर्मचारियों या किसी अन्य आरोग्य सेतु के प्रयोगकर्ता के स्वास्थ्य की जानकारी ले सकेंगी. इसके लिए संबंधित व्यक्ति की ओर से उसके स्वास्थ्य की जानकारी इकाई से साझा करने की सहमति लेनी होगी.

ये भी पढ़ें:- नीलाम हो गया महात्मा गांधी का ये चश्मा, कीमत जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बयान में कहा कि यह फीचर कंपनियों तथा अर्थव्यवस्था को सुरक्षित तरीके से कामकाज की सुविधा प्रदान करेगा. ओपन एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस) सर्विस के जरिए कंपनी आरोग्य सेतु की स्थिति का पता लगा सकेंगे और इसे अपने विभिन्न घर से काम (वर्क फ्रॉम होम) के फीचर्स से एकीकृत कर सकेंगे.

बयान में कहा गया है कि ओपन एपीआई आरोग्य सेतु की स्थिति तथा आरोग्य सेतु प्रयोगकर्ता का नाम सिर्फ उनकी सहमति से उपलब्ध कराएगा. बयान में स्पष्ट किया है कि API के जरिए अन्य कोई निजी डेटा साझा नहीं किया जाएगा. इस नई सेवा के लिए पंजीकरण openapi.arogyasetu.gov.in पर किया जा सकेगा. बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप को 2 अप्रैल को शुरू गया था.

LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *