इन 3 चीजों का इस्तेमाल दिलाएगा सूखी खांसी से राहत, जरूर करें ट्राई

Spread the love

नई दिल्ली: आजकल की लाइफस्टाइल में कब बीमारी आपको चपेट में ले ले इसका कोई अता-पता नहीं होता. खासतौर से खांसी, जुखाम और बुखार ने ज्यादातर लोगों को परेशान किया हुआ है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खांसी एक ऐसी बड़ी बीमारी है, जिसके एक बार होने से इससे छुटकारा पाना आसान नहीं होता. तो ऐसे में सवाल यह उठाता है क‍ि सूखी खांसी का क्या इलाज है, क्या सूखी खांसी को घरेलू नुस्खों से ठीक किया जा सकता है (Home Remedies for Dry Cough). तो इसका जवाब है हां. हम आपको बताते हैं सूखी खांसी को ठीक करने के घरेलू नुस्खों के बारे में, जो आपको दिलाएंगे सूखी खांसी से राहत (Relief from dry cough). 

क्या हैं सूखी खांसी के लक्षण (Dry Cough Symptoms): सूखी खांसी में बहुत कम या बिल्कुल भी बलगम नहीं निकलता. यह जलन करने वाली होती है और गले में खराश पैदा करती है. कुछ मामलों में, यह नाक संबंधी एलर्जी, ऐसीडिटी, अस्थमा, क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) या ट्युबरक्लॉसिस (टीबी) हो सकती है. इसलिए, व्यक्ति को यदि ज्यादा दिन तक खांसी रहे, तो उसे डॉक्टर के पास जरूर जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें, बादाम के बजाए खाइए भीगी हुई मूंगफली, सेहत को होंगे एक से बढ़कर एक फायदे

-शहद और अदरक दोनों ही हर रसोई में आराम से मिल जाते हैं. इन दोनों के ही आपकी पूरी सेहत के लिए बहुत फायदे हैं. दोनों में ही हीलिंग प्रोपर्टी होती हैं और साथ ही साथ इम्यूनि‍टी बूस्ट करने में भी ये काफी मददगार हैं.
-आपको करना बस यह है क‍ि एक चम्मच शहद में जरा सा अदरक का जूस म‍िला लें और इसे पी लें. 
-इसके अलावा आप अपने मुंह में मुलैठी की छोटी सी डंडी रख सकते हैं. इससे आपका गला सूखेगा नहीं. मुलैठी सूखे गले और खराश से राहत द‍िलाने का काम करेगी.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *