इस एक चीज के सेवन से आपके शरीर को मिलेगी शक्ति, कोरोना से बचने में है मददगार

Spread the love

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronvirus) की स्थिति देश में बद से बदतर होती जा रही है. ऐसे में सभी को अपने खान-पान और सेहत का काफी ध्यान रखन की जरूरत है. डॉक्टर्स भी इस बात की तसदीक करते हैं. इस बात से सभी लोग वाकिफ है कि कोरोना काल में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए इम्यूनिटी स्ट्रांग (Strong Immunity) रखना बेहद जरूरी है.

अच्छी इम्यूनिटी के लिए हर कोई अपनी सेहत, डाइट, रुचि और चिकित्सीय सलाह के अनुरूप  तरीके अपनाता हैं. इसमें यदि आप प्रतिदिन च्‍यवनप्राश (Chyawanprash) का सेवन करते हैं तो यह काफी गुणकारी होता है. च्‍यवनप्राश बहुत सारी औषधियों का एक मिश्रण है. इसमें मौजूद औषधियां आपको कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बचाती हैं. आइए जानते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए च्यवनप्राश कैसे फायदेमंद हो सकता है (Benefits of Chyawanprash in Corona).

इम्‍यून‍िटी बढ़ाए 
च्यवनप्राश आयुर्वेदिक औषधियों का एक पूर्ण मिश्रण है. इसमें पाई जाने वाली आयुर्वेदिक औषधियों में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे रहते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसके सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) मजबूत होता है, जो किसी भी वायरस से लड़ने में आपकी मदद करता है. इसलिए कोरोना काल में च्यवनप्राश का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर कोरोना से बचने में आपकी मदद करेगा.

सांस की बीमार‍ियों को रखें दूर 
च्यवनप्राश में कम से कम 36 जड़ी-बूटियों का उपयोग किया जाता है. इसमें मिलाई जाने वाली आयुर्वेदिक औषधियां जैसे आंवला, ब्राह्मी आदि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं. आंवला में विटामिन सी होता है, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिससे हमारा शरीर बीमारियों और वायरस से बचा रहता है. च्यवनप्राश श्वसन संबंधित संक्रमण को रोकता है, फेफड़ों की कार्यप्रणाली में सुधार लाता है.

ये भी पढ़ें, सरसों तेल के फायदे आपको चौंका देंगे, पुराने दर्द से लेकर अस्थमा की रोकथाम में है कारगर

सर्दी-जुकाम को करें दूर 
कोरोना के सामान्य लक्षण सर्दी-जुकाम खांसी, सांस लेने में तकलीफ से शुरू होते हैं. उसके बाद ये वायरस सीधे हमारे फेफड़ो पर असर करता है. सर्दी-जुकाम से परेशान लोगों पर किए गए एक अध्ययन के मुताबिक च्यवनप्राश का सेवन करने से शरीर किसी भी तरह के संक्रमण का सामना बेहतर तरीके से कर सकता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *