उम्मीद भरी खबर! जॉनसन एंड जॉनसन Corona का टीका बनाने के बेहद करीब, जानें क्या है प्रोग्रेस

Spread the love

नई दिल्ली: अमेरिकी दवा निर्माता जॉनसन एंड जॉनसन (johnson and johnson) ने बुधवार को कोविड-19 वैक्सीन (covid-19 vaccine) के तीसरे चरण के ट्रायल की शुरुआत की घोषणा की. कंपनी के इस कदम से इस साल के अंत तक वैक्सीन लॉन्च होने की उम्मीद है. अमेरिकी के नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ (एनआईएच) ने कहा कि ट्रायल के लिए अमेरिका सहित दुनिया भर में 200 से अधिक जगहों पर करीब 60,000 लोगों को भर्ती करने की कोशिश की जाएगी. इसके साथ ही जॉनसन एंड जॉनसन कोरोना वायरस (coronavirus) के खिलाफ टीके के तीसरे चरण की परीक्षण करने वाला दुनियां का दसवां और अमेरिकी का चौथा निर्माता बन गया है.

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस टेस्ट में यह परखा जाएगा कि कोविड-19 की रोकथाम में सिंगल डोज वाली वैक्सीन कारगर हैं या नहीं. यह कोविड-19 की किसी भी वैक्सीन को लेकर अब तक हुए सभी टेस्ट की तुलना में बड़ा होगा. इससे पहले किसी भी वैक्सीन का 30 हजार लोगों पर टेस्ट हुआ था.

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन की सबसे बड़ी खासियत इसे दूसरी वैक्सीन से अलग बनाती है. जॉनसन एंड जॉनसन का दावा है कि यह पहली वैक्सीन हो सकती है जो सिंगल डोज में वायरस को खत्म कर सकती है.

ये भी पढ़ें, देश में मरीजों का आंकड़ा 58 लाख के पार, अब तक कुल 92,290 लोगों की हुई मौत

अगले साल अप्रैल तक आएगी कोरोना की वैक्सीन
कोविड-19 के बढ़ रहे मामलों के बीच दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार हो रहा है. इस बीच अब अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड ने कहा है कि अगले साल अप्रैल ( अप्रैल 2021) तक कोरोना वायरस की वैक्सीन सभी अमेरिकियों के लिए उपलब्ध होगी. उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह उनके बयान को गलत तरह से लिया गया.

उन्होंने कहा, ‘हम सुरक्षा और प्रभावशीलता को कोई भी समझौता किए बिना वैक्सीन पाने के लिए सब कुछ करना चाहते हैं. हम ऐसा नहीं करेंगे. हम चाहते हैं कि ऐसी वैक्सीन तैयार हो जिससे जीवन बचाया जा सके.’

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *