ऐसे बढ़ाएं शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर, ये हैं सबसे ज्यादा कारगर टिप्स

Spread the love

नई दिल्ली: शरीर में आयरन फोलिक ऐसिड और विटामिन बी की कमी से हमारा हीमग्लोबिन (Hemoglobin) लेवल घटता है, जिसके चलते हमें थकान और कमजोरी महसूस होती है. इससे एनिमिया (Anaemia) की शिकायत हो सकती है. एनिमिया के लक्षणों  में आलस, चक्कर आना, सिरदर्द (Headache) रहना वगैरह शामिल हैं. ऐसे में कुछ तरीकों से अपने शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ा सकते हैं.

हीमोग्लोबिन
हीमोग्लोबिन से तात्पर्य ऐसे लाल रक्त कोशिकाओं में मौजूद ऐसे प्रोटीन से है, जो मानव शरीर के अंगों एवं टिशू में ऑक्सीजन पहुंचाता है और कॉर्बनडॉक्साइड को अंगों से फेफड़ों में पहुंचाता है. यदि हीमोग्लोबिन टेस्ट में हीमोग्लोबिन लेवल कम की पुष्टि होने का अर्थ मानव शरीर में कम लाल रक्त कोशिकाओं का कम होना है. एक व्‍यस्‍क व्यक्ति के शरीर में 14 से 18 मिलीग्राम और व्‍यस्‍क महिला के शरीर में 12 से 16 मिलीग्राम हीमोग्लोबिन हो, तभी ये कहा जा सकता है कि उनके शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर सही हैं.

विटामिन सी
हीमोग्लोबिन की कमी में विटामिन सी से भरपूर भोजन जैसे संतरा, नींबू, की वी, अमरूद इत्यादि को खाना लाभदायक साबित होता है.

फोलिक एसिड
जब शरीर में फोलिक एसिड की कमी होती है तो शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगता है. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि हीमोग्लोबिन का स्तर सही बना रहे तो आपको खाने में ऐसे आहारों को शामिल करना होगा जो फोलिक एसिड से भरपूर हों. इनमें आप दाल, बंदगोभी, ब्रोकली, बादाम, मटर और केले को शामिल कर सकते हैं.

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स
ब्लड बनने के लिए जरूरी विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की कमी को किशमिश पूरा करती है. आयरन से भरपूर सूखी काली किशमिश का सेवन करके आप अपना हीमोग्लोबिन बढ़ा सकते हैं.

ये भी पढ़ें, Fennel Seeds- सौंफ खाने के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे, जरूर इस तरह से करें इस्तेमाल

अनार
अनार में मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन सी के अलावा आयरन भी अच्छी मात्रा में होता है. एक गिलास गुनगुने दूध में दो चम्मच अनार पाउडर डालकर पीने से हीमोग्लोबिन बढ़ाया जा सकता है.

पत्तेदार सब्जियां
हीमोग्लोबिन की कमी में विटामिन सी से भरपूर भोजन के अलावा पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, गोभी इत्यादि खाना भी सेहतमंद होता है.

बादाम
10 ग्राम ड्राई रोस्टेड बादाम में 0.5 मिलीग्राम आयरन होता है. इसके अलावा बादाम में कैल्शियम, मैग्नीशियम भी होता है और कैलरी मात्र 163 होती है. इसका सेवन करने से हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

इन आहारों से बचें
ऐसे कई आहार होते हैं जो आयरन को नष्ट कर सकते हैं या ब्लॉक कर सकते हैं. ऐसे आयरन और कैल्शियम को कभी भी एकसाथ नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा ज्यादा कॉफी, चाय, कोला, सोडा, वाइन, बीयर वगैरह को भी नियंत्रण में ही पीएं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *