कब खत्म होगी कोरोना की दूसरी लहर? वैज्ञानिकों ने बताया सही टाइम…जानें

Spread the love

नई दिल्ली: इस वक्त कोरोना की दूसरी लहर ने देश में कोहराम मचा रखा है. रोजाना रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं. हजारों लोगों की जान जा रही है. बता अगर पिछले 24 घंटों की करें तो केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में COVID19 के 4,01,078 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 2,18,92,676 हो गई है, जबकि इसी अवधि में 4,187 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 2,38,270 हो गई है. 

पिछले दिनों देश के कुछ एक्सपर्ट ने कहा था कि 7 मई के बाद कोरोना के आंकड़ों में गिरावट दर्ज की जाने लगेगी, लेकिन कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए सभी अनुमान गलत साबित होने लगे हैं. ऐसे में हर कोई यही जानने की कोशिश कर रहा है कि आखिर कोरोना की दूसरी लहर से कब निजात मिलेगी.? कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अब अनुमान लगाया जा रहा है क‍ि मई के मध्‍य में पूरे देश में कोरोना पीक पर होगा और उसके बाद मामले घटने लगेंगे. 

क्या कहते हैं विशेषज्ञ

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ब्लूमबर्ग ने हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) में प्रोफेसर माथुकुमल्ली विद्यासागर के हवाले से बताया, अभी जिस तरह से कोरोना महामारी का दौर देखा जा रहा है उसके मुताबिक अगले कुछ दिन में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्‍या कम होना शुरू हो जाएगी. उन्‍होंने कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर प्रो. मणींद्र अग्रवाल के गणतीय मॉडल का उल्लेख किया और बताया कि एक अनुमान के मुताबिक जून के अंत तक हमें रोजाना 20 हजार मामले देखने को मिलेंगे. हालांकि उन्‍होंने कहा कि कोरोना के केस को देखते हुए यह आंकड़े बदल भी सकते हैं.

जुलाई तक खत्म होने का अनुमान

वहीं कोरोना के आंकड़ों का एनालिसिस कर रहे प्रद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि जुलाई तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म हो जाएगी. 

ये भी पढ़ें; DRDO की 2-DG दवा के आपात इस्तेमाल को DCGI ने दी मंजूरी, कोरोना मरीजों के इलाज में है कारगर

ये भी पढ़ें; कोरोना संक्रमण में क्यों अहम है 5वें से 10वां दिन? इस बात का ध्यान रखेंगे तो नहीं होगी परेशानी

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *