करवाचौथ पर बनाएं चटपटी उड़द दाल की कचौड़ी, त्योहार का मजा हो जाएगा दोगुना

Spread the love

Urad Dal Kachori Recipe: सुहागन स्त्रियों का पसंदीदा त्योहार करवा चौथ जल्द ही आने वाला है। इस साल यह त्योहार 4 नवंबर को मनाया जाएगा। करवा चौथ के दिन महिलाएं परिवार के लोगों के लिए कई तरह के पकवान बनाती हैं। लेकिन एक खास चीज ऐसी है जो करवा चौथ के दिन हर किचन में जरूर बनाई जाती है। जी हां और वो है उड़द दाल। करवा चौथ के मौके पर पूरा दिन निर्जला व्रत रखने के बाद शाम को कुछ चटपटा खाने का मन करता है। ऐसे में आप इस खास मौके पर बना सकती हैं चटपटी उड़द दाल की कचौड़ी। आइए जान लेते हैं क्या है इसकी टेस्टी रेसिपी।    

उड़द दाल की कचौड़ी बनाने के लिए सामग्री-
-1 कप उड़द दाल
-2 कप गेहूं का आटा
-1 छोटा चम्मच गरम मसाला
-चुटकी भर हींग (पिसी हुई)
-1 छोटा चम्मच सौंफ
-1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर
-1 छोटा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
-1 बारीक कटी हरी मिर्च 
-1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
-1 छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ हरा धनिया 
-नमक स्वादानुसार
-तेल तलने के लिए।

उड़द दाल की कचौड़ी बनाने की विधि-
उड़द दाल की कचौड़ी बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल को अच्छी तरह से धोकर 6 से 7 घंटे पानी में भिगोने के बाद उसका पानी निकाल कर उसे मिक्सी में पीस ले। अब एक बर्तन में आटा छानकर उसमें एक चम्मच तेल और आधा छोटा चम्मच नमक डालकर दोनों हाथों से मसल लें इस तरह तेल और नमक अच्छी तरह आटे में मिक्स हो जाएंगे।अब आटे में तेल डाल कर और छान कर रख दे। मीडियम आंच में एक कड़ाही में तेल गर्म करें।

तेल के गर्म होते ही उसमें हरी मिर्च और अदरक-लहसुन पेस्ट डालकर 20 सेकंड तक अच्छे से भूनें।अब हींग और दाल डालकर कड़छी से चलाते हुए तब तक भूनें जब तक दाल ब्राउन न हो जाएं। उसके बाद दाल में धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और नमक डालकर 5 से 6 मिनट तक भूनकर आंच बंद कर दें। जब दाल का मिश्रण ठंडा हो जाए तब इसे गेंहू के आटे में मिक्स करके गूंध लें। 

आटा गूंधते समय इसमे कटा हरा धनिया और सौंफ को भी मिला ले। इसके बाद मिक्स आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर पूरी की तरह बेल लें। इसी तरह से सारी कचौड़ियां तैयार कर लें।

अब तेज आंच में एक बार तेल को गरम कर ले फिर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तेल गरम करें। तेल के गरम होते ही एक-एक करके सारी कचौड़ियां दोनो तरफ से सुनहरी होने तक तल लें। लीजिए तैयार हो गई हैं आपकी उड़द दाल की कचौड़ी, आप इसे धनियां-पुदीना की चटनी, दही या फिर बूंदी के रायते के साथ गर्मागर्म सर्व कर सकती हैं। 


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *