कैंसर सहित कई खतरनाक बीमारियों से बचा सकता है हरा प्याज, जानिए इसके सेवन के चमत्कारिक फायदे

Spread the love

नई दिल्ली: हमारे स्वास्थ्य के लिए हरे पत्तेदार प्याज बहुत लाभदायक हो सकते है, इसे कच्चा या पका कर किसी भी रूप में खाया जा सकता है.  हरे प्याज में उच्च गुणकारी पौष्टिक तत्व होते है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसमें विटामिन A, विटामिन C, विटामिन B2, विटामिन K, Coper, मैग्नीशियम, क्रोमियम, फास्फोरस, और फाइबर उच्च मात्रा में होता है. तो आइए जानते है हरे प्याज खाने के क्या-क्या फायदे है….

इम्युनिटी को बढ़ाता है
हरा प्याज हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है. आमतौर पर ठंड में सर्दी-जुकाम और एलर्जी की समस्या बढ़ने लगती है, लेकिन यदि हरा प्याज डाइट में शामिल किया जाए तो इससे इम्युन सिस्टम मजबूत होता है.

सुबह खाली पेट पिएं ये होम मेड Prebiotic Drinks, पेट की समस्या और मोटापे से मिलेगी निजात

दमा से दिलाए निजात
जिन व्यक्तियों को दमे की समस्या हो उनके लिए हरे प्याज का सेवन लाभकारी होता है, क्योंकि हरे प्याज में एंटीहिस्टामिन जैसे पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. जो दमा की समस्या को दूर करते हैं और फेफड़ों के लिए भी लाभदायक होते है.

ठंड और फ्लू को रोकने में सहायक
हरा प्याज जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुणों से भरपूर होता है, जो वायरल फीवर और फ्लू से लड़ने में भी कारगर होता है, साथ ही ये शरीर में बलगम(कफ) बनने की प्रक्रिया को भी रोकता है.

डायबिटिज को नियंत्रित करे
हरे प्याज में क्रोमियम की अधिकता होने के कारण यह हमारे खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है साथ ही यह ग्लूकोज सहनशीलता को भी सुधारता है.

दिल के लिए फायदेमंद
इस प्याज में पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम करता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा कम हो जाता है. इसके नियमित उपयोग करने से हृदय-धमनी रोगों का खतरा कम होता जाता है.

पाचन ठीक करे
हरा प्याज पेट से सम्बंधित समस्याओं को दूर करता है. इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है. साथ ही यह भूख बढ़ाने में सुधार करता है.

कैंसर के खतरे को कम करें
इसमें उच्च मात्रा में सल्फर पाए जाने के कारण यह कैंसर के खतरे को कम करता है. इस प्याज में पेक्टिन नमक तत्व पाया जाता है, जो एक प्रकार का फ्लुइड्स कोलॉइडल कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे पेट का कैंसर रोकने में मदद मिलती है.

BJP के ‘मिशन बंगाल’ में MP के ये 3 नेता निभाएंगे महत्वपूर्ण भूमिका, पार्टी ने सौंपी है बड़ी जिम्मेदारी

आंखों के लिए अच्छा
विटामिन A की प्रचुर मात्रा होने के कारण हरा प्याज आंखों की रोशनी बढ़ाता है और आंखों की किसी भी प्रकार की समस्या से छुटकारा दिलाता है. यह आंखों के चारों ओर पड़ने वाली झुर्रियों का भी सफाया करता है.

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करे
अधिकतर चिकित्सक कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए हरे प्याज की सब्जी खाने की सलाह देते है, क्योंकि इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है साथ ही वजन भी कंट्रोल में रहता है.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो नुस्खे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें.

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *