कोरोना को मात देकर आ चुके लोगों के लिए सलाह, 14 दिन के बाद भी न जाएं किसी पब्लिक प्लेस 

Spread the love

देशभर में कोरोना वायरस एक बार फिर बढ़ गया है। मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां स्थिति और भी भयावह होती जा रही है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, यह कोरोना वायरस की दूसरी लहर मानी जा रही है। कोरोना संक्रमितों को अस्पताल में इलाज करवाने या घर में क्वारंटाइन होने की सलाह दी जा रही है। सरकार द्वारा लगातार अपील की जा रही है कि सभी लोग बाहर जाने से बचें और अगर आवश्यक है तो मास्क और सैनिटाइजर जरूर साथ रखें।

जहां पर संक्रमितों को अस्पताल में भर्ती होने को कहा जाता है वहीं डॉक्टर्स कोरोना वायरस के माइल्ड लक्षणों वाले लोगों को सेल्फ आइसोलेशन की सलाह देते हैं। दरअसल 14 दिन के भीतर यह इस वायरस के लक्षण दिखने शुरू हो जाते हैं या फिर इतने दिनों में यह पूरी तरह खत्म हो जाता है। क्वारंटाइन रहते हुए आपको बहुत सावधानी बरतनी होती है और किसी से भी प्रत्यक्ष सम्पर्क नहीं करना होता है।
हर दिन कोरोना वायरस को लेकर नई रिपोर्ट सामने आ रही हैं। अभी हाल में एक रिपोर्ट के अनुसार पता चला है कि 14 दिन के क्वारंटाइन के बाद भी आप दूसरे लोगों को इस बीमारी के चपेट में ला सकते हैं।  

भारत में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, देश में कोविड-19 के मामले 90 लाख पार, 24 घंटे में 45,882 नए केस, 584 मौतें

क्वारंटाइन के बाद क्या करें:

14 दिन के क्वारंटाइन के बाद भी कोशिश करें कि आप कम से कम 1 हफ्ते तक सार्वजनिक जगहों पर न जाएं। विशेषज्ञों के अनुसार, 14 दिन के बाद भी यह वायरस हमारे शरीर में रहता है और अगर आप सार्वजनिक जगहों में जाएंगे तो हो सकता है यह दूसरे लोगों को भी अपनी चपेट में ले आए।

अमेरिकन थोरेसिक सोसाइटी द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में पता चलता है कि कोरोना वायरस 14 दिनों के बाद भी किसी स्वस्थ व्यक्ति को अपनी चपेट में ले सकता है। यह रिपोर्ट डायग्नोसिस एंड मैनेजमेंट ऑफ कोविड-19 डिजीज नाम से पब्लिश की गई है। जिसमें कोरोना वायरस की बायोलॉजी, एपिडेमियोलॉजी, डायग्नोसिस और इसके मैनेजमेंट के बारे में बताया गया है।  

कोरोना संक्रमण के दौरान विटामिन-डी की कमी है खतरनाक, इसकी कमी को पूरा करने के लिए ये खाएं

रिपोर्ट के अनुसार, यदि कोई व्यक्ति कोरोना से ठीक होकर आया है और तो उसे कम-से-कम 20 दिनों तक सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचना चाहिए और सभी क्वारंटाइन नियमों का पालन करना चाहिए।

हालांकि, वायरस से संक्रमित होने वाले और इससे ठीक होने वाले लोगों की संख्या बराबर है। पिछले 24 घंटे में भारत में कोरोना वायरस के 45,882 नए मामले सामने आए हैं, ठीक हुए लोगों की संख्या 44,807 है।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *