कोरोना वायरस ‘दिल’ को बना रहा है ‘बेचारा’, बढ़ रहे हैं हार्ट अटैक के मामले

Spread the love

नई दिल्ली: दिल्ली के सबसे बड़े सुपरस्पेशलिटी अस्पतालों में से एक GB Pant Hospital में दिल पर हुई स्टडी में  चौकाने वाली बातें सामने आई है. जांच में पता चला है कि यह वायरस दिल के मरीज़ों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रहा है. इससे लोगों को हार्ट अटैक जैसे मामलों में भी बढोत्तरी हो रही है. 

जानकारी के मुताबिक स्टडी में 45 और 80 के बीच की उम्र के सात कोरोना संक्रमित रोगियों पर अध्ययन किया गया. इसमें कोरोना से दिल पर पड़ने वाले असर से जुड़ी समस्याएं  सामने आई. 

GB Pant Hospital में कार्डियोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अंकित बंसल ने बताया कि एक स्वस्थ व्यक्ति की सामान्य हृदय गति (heart रेट)  60 और 100 बीट प्रति मिनट (BPM) के बीच होती है. लेकिन इन सातों कोरोना संक्रमित रोगियों में अधिकतम हृदय गति 42 BPM और न्यूनतम 30 BPM थी. जो बहुत कम थी. फिलहाल सभी रोगी स्थिर हैं. 

उनमें से पांच मरीजों को स्थायी पेसमेकर लगाया जा चुका है. दो अन्य रोगियों की हृदय गति में अस्थायी पेसिंग और इलाज में सुधार हुआ है. पर इस तरह के मामले साफ दर्शा रहे है कि अब कोरोना दिल से जुड़ी समस्याओं को भी पैदा करता और बढ़ाता है. अस्पताल प्रशासन के मुताबिक ये सातों रोग हृ्दय रोग से जुड़ी परेशानियों के इलाज के लिए अस्पताल लाए गए थे. इसके बाद हुई जांच में वे कोरोना संक्रमित भी पाए गए. 

चीन की एक रिसर्च के अनुसार कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके लोग अगर हार्ट पेशेंट हैं तो उनमें दोबारा संक्रमण की आशंका बनी रहती है. यह वायरस फेफड़ों पर भी असर करता है. रिसर्च में यह भी सामने आया कि हार्ट पेशेंट्स में कोरोना के कारण डेथ रेट ज्यादा है. कुछ मरीजों की जब इंजियोग्राफी की गई तो उनकी हार्ट की नसें सामान्य दिखी, लेकिन उनमें लक्षण हार्ट अटैक के थे. यह उनकी हार्ट मसल्स में सूजन या क्लॉट होने से हुआ

जर्मनी की यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल फ्रैंकफर्ट में कोरोना संक्रमित 100 मरीजों में से 80 मरीजों की एमआरआई जांच की गई. उसमें सामने आया कि कोरोना वायरस से उनके दिल की बनावट में परिवर्तन हुआ है.

मेडिकल एक्सपर्ट्स की माने तो कोरोना हार्ट की मांसपेशियों की सूजन बढ़ा देता है. जिससे मांसपेशियां कमजोर होकर ब्लॉक हो जाती हैं. नार्मल मरीज में सर्दी, जुकाम आसानी से ठीक हो जाता है. लेकिन यदि किसी हृ्दय रोगी को कोरोना संक्रमण हो जाए उसकी सांस फूलने लगती है और उनकी मौत होने का खतरा बढ़ जाता है.

ये रखें सावधानियां:
– घर पर रहें और कोई टेंशन न लें
– समय पर सभी दवाएं लेते रहें
– अच्छी खुराक और पूरी नींद लें
– सैर और कसरत रोज करें
– आम लोगों के मुकाबले अपना अधिक ध्यान रखें
– हार्ट पेशेंट्स के लिए कोरोना वायरस बेहद खतरनाक साबित हो रहा है.
– दिल के मरीज ज्यादा सतर्क रहें और समय पर दवाएं लेते रहें 

LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *