कोविड-19 के दौर में आज रात पार्टी का है प्‍लान, तो इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान 

Spread the love

2021 की शुरूआत बस होने ही वाली है, हम सभी साल के आखिरी दिन को हमेशा से सेलीब्रेट करते आए हैं। 2020 हमारे लिए बेहद परेशानी भरा रहा है, और हम सभी इसे अलविदा कहने के लिए काफी उत्सुक हैं। हमेशा की तरह इस बार भी हम सभी ने काफी कुछ प्लान किया हुआ है। लेकिन जैसा कि हम सभी जानते हैं कोरोना का कहर अभी भी जारी है और ऐसे में हम बिल्कुल भी यह नहीं चाहते हैं, कि हम अपने नए साल में कोविड-19 के जोखिम को साथ लेकर चलें।

 

अगर ऐसे में आप एक पार्टी  प्लान कर रही हैं, तो आपको निश्चित रूप से कुछ सुरक्षा नियमों का पालन करने की जरूरत है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही इसकी चेतावनी दे चुका है, कि इन दिनों समारोह या पार्टियों में शामिल होने से संक्रमण का जोखिम बढ़ सकता है। अगर आप साल के आखिरी दिन को सेलीब्रेट करने के बारे में सोच रही हैं, तो हम आपको अधिक सावधानी बरतने की सलाह देंगे।

 

अगर आप इसको लेकर दुविधा में हैं कि कोविड-19 के दौर में एक सुरक्षित पार्टी कैसे प्लान करें, तो इसमें आपकी मदद करने के लिए हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं, जिनका आपको ध्यान रखने की जरूरत है। जानना चाहती हैं यह क्या है? चलिए हम आपको बताते हैं।

 

 

1. आउटडोर की बजाए घर पर ही एंजाय करें

हम सभी इस बात से अच्छी तरह परीचित हैं कि महामारी का प्रकोप अभी खत्म नहीं हुआ है, और अभी घरों से बाहर जाकर पार्टी करना हमारे लिए अधिक जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे में बेहतर है कि घर से बाहर जाकर पार्टी करने की बजाए, घर में ही एक छोटी पार्टी का आयोजन करें। अगर किसी कारण घर से बाहर जा भी रहे हैं तो कोविड-19 नियमों की अनदेखी न करें।

 

यह भी पढ़ें: बीतते साल में इन 5 फूड्स को रख लीजिए अपने पास, नहीं पड़ेंगी बीमार

 

2. मास्क और सामाजिक दूरी का ध्यान रखें

घर पर पार्टी कर रहे हों या घर से बाहर जाकर। तो ऐसे में लोगों से लंबे समय तक मुलाकात न करें, कोशिश करें कि मुलाकात छोटी हो। क्योंकि इससे संक्रमण के फैलने का अधिक जोखिम हो सकता है। साथ ही अगर आपने घर पर पार्टी का आयोजन किया है तो इसमें ज्यादा लोगों को शामिल न करें। 

 

कोशिश करें कि आपके परिवार के सदस्य और खास दोस्त ही शामिल हों। इसके बावजूद आपको मास्क लगाने की जरूरत है और घर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाना जरूरी है।

3. खाने का भी ध्यान रखें

खाने के समय हम अक्सर मास्क को नीचे रखते हैं। लेकिन यह वह समय होता है जब आमतौर पर लोग एक-दूसरे के बेहद करीब होते हैं, क्योंकि वे खाने की टेबल पर होते हैं। लेकिन अगर कोई व्यक्ति मास्क नहीं पहनता है, तो वह संक्रमण का प्रसार कर सकता है। यह हम में से कोई भी एक हो सकता है और क्योंकि कई बार इसके लक्षण सामने नहीं होते हैं, तो हमें पता भी नहीं होता कि हम संक्रमित हैं और हम अनजाने में ही संक्रमण फैला रहे होते हैं।

 

ऐसे में कोशिश करें कि एक-दूसरे के करीब न बैठें, साथ ही एक-दूसरे के साथ गिलास, कांटे-चम्मच जैसी चीजों को साझा करने से बचें। इसके अलावा सलाद के लिए भी एक ही कटोरे का इस्तेमाल न करें।

 

social distancing

 

4. सुरक्षा उपायों की अनदेखी न करें

2020 हमारे लिए काफी जोखिम भरा रहा है, समारोह के दौरान इस बात की अधिक संभावना है कि जब आप अपने दोस्तों या परिवार के सदस्यों के बीच में हो, तो आप ऐसे में जरूरी एहतियात और सुरक्षा उपायों की अनदेखी कर दें। साथ ही हम में से ज्यादातर लोग ऐसे मौके पर अल्कोहल का सेवन करते हैं, जिसके चलते हम काफी लापरवाह भी हो जाते हैं। 

 

ऐसे में अधिक संभावना होती है कि हम अपने सुरक्षा नियमों की अनदेखी कर दें। लेकिन यह अत्यधिक जोखिम भरा हो सकता है। इसलिए यह जरूरी है कि अपनी पार्टी या समारोह के दौरान जरूरी एहतियात बरतें और सुरक्षा नियमों की अनदेखी न करें।

 

5. वर्चुअल पार्टी भी है एक अच्‍छा आइडिया 

जब आप किसी के साथ लंबे समय तक रहते हैं, या किसी बंद जगह पर मिलते हैं और एक साथ बैठकर चीजों को शेयर करते हुए खाना पीना खाते हैं, और पार्टी करते हैं, तो ऐसे में संक्रमण के फैलने की आशंका काफी बढ़ जाती है। हम ऐसे समय पर अपने परिवार और दोस्तों के साथ रहना चाहते हैं, लेकिन कुछ परिस्थितियों में ऐसा न करना ही बेहतर विकल्प है।

 

यह भी पढ़ें: बीतते साल में इन 5 फूड्स को रख लीजिए अपने पास, नहीं पड़ेंगी बीमार

 

अगर आप अपने न्यू ईयर को सुरक्षित रूप से सेलीब्रेट करना चाहती हैं, तो बेहतर है कि आप एक साथ मिलने जुलने से बचें और वर्चुअली तरीके से अपने दोस्तों व परिवार के साथ बातचीत करें।

 

लेडीज स्‍वास्‍थ्‍य पहली प्राथमिकता है, आपका स्‍वस्‍थ होना ही इस जीवन का सच्‍चा उत्‍सव है। बस इस साल खुद को कंट्रोल करें और वर्चुअल पार्टी जैसे विकल्‍पों को चुनें।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *