कोविड-19 वैक्सीन को लेकर बड़ी खबर, जानिए सबसे पहले किसे दी जाएगी डोज

Spread the love

नई दिल्लीः भारत में कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच केंद्र सरकार ने एक अच्छी खबर सुनाई है. केंद्रीय मंत्री के अनुसार साल 2021 तक देश में 400 से 500 मिलियन कोविड वैक्सन के डोज आने की उम्मीद है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मंगलवार (13 अक्टूबर) को राजधानी दिल्ली में तमाम मंत्रियों के एक ग्रुप के साथ मीटिंग की है जिसमें कोविड-19 वैक्सीन को लेकर बातचीत हुई. 

कोविड वैक्सीन पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स के साथ हुई मीटिंग
ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (Group of Ministers) की बैठक के दौरान डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा, ‘हम उम्मीद कर रहे हैं अगले साल की शुरुआत में एक से अधिक स्रोतों से देश को टीका मिल जाएगा. हमारे विशेषज्ञ देश में वैक्सीन (COVID-19 vaccine) के वितरण को कैसे शुरू किया जाए, इसकी योजना के लिए रणनीति तैयार कर रहे हैं.’ स्वास्थ्य मंत्री ने मंत्रियों के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए कोरोना वायरस संबंधी उच्च स्तरीय मंत्री समूह (जीओएम) की 21वीं बैठक की अध्यक्षता करने के बाद यह जनकारी एक ट्वीट में भी दी.

ये भी पढ़ें- कोरोना संक्रमण का एक और खतरनाक असर, स्टडी में सामने आई ये बात

वैक्सीन को तैयार कर रहे ये लोग
कोविड वैक्सीन एडमिनिट्रेशन का काम डॉक्टर वीके पॉल की अध्यक्षता में राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह को सौंपा गया है.  इसमें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया का एक हाई लेवल पैनल भी शामिल है. इनके अलावा विदेश मामलों के मंत्रालयों के प्रतिनिधियों, जैव प्रौद्योगिकी, सूचना प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक, भारत के एड्स अनुसंधान संस्थान, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और राज्यों के प्रतिनिधि भी इस वैक्सीन का कार्य में लगे हुए हैं. 

सबसे पहले किसे मिलेगी वैक्सीन
कोविड वैक्सीन प्रशासन को हेड कर रहे डॉक्टर वीके पॉल ने बताया कि सबसे पहले वैक्सीन का डोज उन्हें दिया जाएगा जिन्हें इसकी अधिक जरूरत है और हेल्थकेयर की सूची अक्टूबर के अंत और नवंबर के पहले वीक में पूरी हो जाएगी. मालूम हो इससे पहले हर्षवर्धन ने यह भी बताया था कि जैसे ही देश में कोविड-19 वैक्सीन आती है सबसे पहले इसका डोज फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को दिया जाएगा. 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *