क्या बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है Corona Vaccine? जानें यहां

Spread the love

नई दिल्ली. अमेरिका, ब्रिटेन और दुबई में कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) दी जा रही है. भारत में भी अगले महीने से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के टीके लगने शुरू हो जाएंगे. इसके लिए भारत सरकार (Indian Government) ने लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

हालांकि इन सबके बीच कुछ सवाल उठते हैं, जैसे कोरोना वैक्सीन बच्चों, गर्भवती (Pregnant Women) या स्तनपान कराने वाली महिलाओं (Nursing Women) के लिए कितनी सुरक्षित है? 

वैक्सीन के ट्रायल में चूक

फाइजर और बायोन्टेक (Pfizer and Biontech) की बनी वैक्सीन दुबई (Dubai) में लोगों को लगाई जा रही है. कंपनी ने माना है कि वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) में गर्भवती (Pregnant) और स्तनपान कराने वाली महिलाओं (Nursing Women) को शामिल नहीं किया गया था. इसलिए फिलहाल यह नहीं कहा जा सकता है कि यह वैक्सीन गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर कैसा असर करेगी.

वहीं अमेरिका ने वैक्सीन लगवाने का फैसला गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं पर ही छोड़ दिया है.

यह भी पढ़ें- गले में खराश से हैं परेशान? ऐसे करें Corona और सामान्य Infection में अंतर

अमेरिका और ब्रिटेन की महिलाओं को सलाह

वहीं, अमेरिका के वैक्सीन नियामक की एक रिपोर्ट सामने आई है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि स्तनपान कराने वाली महिला को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगवाने से बचना चाहिए. इन महिलाओं को स्तनपान बंद कराने के बाद इस बारे में विचार करना चाहिए. इस रिपोर्ट में गर्भवती महिलाओं को भी वैक्सीन को लेकर सचेत रहने की सलाह दी गई है.

ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस का कहना है कि फाइजर (Pfizer) की वैक्सीन किसी भी गर्भवती महिला को नहीं दी जाएगी, जब तक कि इसके बारे में और जानकारी सामने नहीं आ जाती है.

यह भी पढ़ें- Ginger Tea: क्या आप अदरक की चाय के दीवाने हैं? ज्यादा पीने से होते हैं ये नुकसान

बच्चों को कोरोना का खतरा कम

भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के ट्रायल में बच्चों को शामिल नहीं किया गया था. इससे यह वैक्सीन बच्चों पर क्या असर डालेगी, इसकी कोई जानकारी नहीं है. हालांकि ऐसा देखा गया है कि कोरोना 14 साल से कम उम्र के बच्चों को अपनी चपेट में कम ही लेता है. अमेरिका में भी 16 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जा रही है.

सेहत से जुड़ी और खबरें पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *