क्या ये सही वक्त है विटामिन सी लेने का? जानिए आपके शरीर को होंगे क्या-क्या फायदे

Spread the love

नई दिल्ली: मॉनसून बस जाने को है. ये वक्त है जब शरीर में इम्युनिटी कम होने लगती है. स्किन फटने लगता है, बाल ड्राई होने लगते हैं, मूड उखड़ा-उखड़ा रहने लगता है. यही नहीं, टेंपरेचर जैसे-जैसे गिरने लगता है, ऐसा लगता है जैसे शरीर कमजोर पड़ रहा हो.

क्या है इसकी वजह?
न्यूट्रीशन एक्सपर्ट लारा राय कहती हैं, ‘ये सारे लक्षण कहते हैं कि शरीर में विटामिन सी की कमी होने लगी है. विटामिन सी की कमी से ही ये सारी दिक्कतें शुरू होती हैं.’ विटामिन सी का शरीर की त्वचा, ब्यूटी और ताजगी से काफी गहरा रिश्ता है. विटामिन सी शरीर खुद प्रोड्यूस नहीं करता, बल्कि विभिन्न खानपान से हमें शरीर को यह देना होता है. यह शरीर में फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम करता है. एंटी ऑक्सीडेंट से विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में भरपूर मदद करता है.

ये भी पढ़ें- इन टिप्स से रोजाना साफ करें अपना चश्मा, बढ़ेगी चमक और आंखों के लिए भी रहेगा अच्छा

ब्यूटी सीक्रेट है विटामिन सी
ब्यूटीशियन अंजना बाली कहती हैं, ‘मॉनसून के बाद हमारे शरीर की त्वचा खिंचने लगती है. खासकर चेहरे की त्वचा. इसमें रूखापन आ जाता है. अगर शरीर को विटामिन सी ना मिले तो रूखापन बढ़ने लगता है, खुजली होने लगती है, त्वचा में दरार सी पड़ने लगती है. इसके अलावा त्वचा की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी विटामिन सी की ही वजह से बढ़ती है.’

कैसे लें विटामिन सी
इस समय मिलने वाले तमाम फलों और हरी सब्जियों से विटामिन सी पाया जा सकता है. खट्टे फल मौसंबी, संतरा, किवी, चेरी आदि विटामिन सी से भरपूर होते हैं. टमाटर और नींबू तो हैं ही. इनका इस्तेमाल खाने में करें और ब्यूटी ट्रीटमेंट में भी.

ये टिप्स जरूर आजमाएं
1- रोज सुबह उठते ही एक ग्लास गर्म पानी में एक से दो चम्मच नींबू का रस डाल कर पिएं. इसमें एक चम्मच शहद भी मिला लें तो त्वचा की कई इम्प्योरिटीज तेजी से ठीक होने लगेंगी.
2- दिन में कम से कम एक बार विटामिन सी से युक्त सब्जियां खाएं. इन्हें कम से कम तेल और मसाले में पकाएं. इससे शरीर की इम्युनिटी बढ़ने लगेगी.
3- बदलते मौसम के साथ शरीर में आलस भरने लगता है. इसे दूर भगाने में खट्टे फलों का रस काफी हद तक सफल रहता है. फलों का जूस निकाल कर पिएं. कोशिश करें कि फाइबर भी शरीर के अंदर जाए.
4- सेब, संतरा जैसे फल खाते समय एकाध टुकड़ा अलग फ्रिज में रख लें. सुबह या शाम के वक्त इस टुकड़े को चेहरे पर रगड़ें. चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगी. यह प्राकृतिक क्लिंजर का काम करेगा.




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *