क्‍या है एंटी एजिंग क्रीम इस्‍तेमाल करने की सही उम्र

Spread the love

हम सभी अपने 20s में अपनी खूबसूरत त्वचा को फ्लॉन्ट करते हैं। बस एक अच्छा क्लींजर और मॉइस्चराइजर- और चेहरा चमकने लगता है।

लेकिन हमारी आंखें तब खुलती हैं जब चेहरे पर सबसे पहली झुर्रियां नजर आने लगती हैं। चेहरे पर फाइन लाइन्स नजर आने के बाद ही हम अपने स्किन केयर रूटीन को लेकर गंभीर होते हैं। ये लाइन्स संकेत हैं कि आपकी त्वचा की एजिंग शुरू हो गयी है। अब हम एन्टी एजिंग क्रीमों का प्रयोग करते हैं और अपनी स्किन की एजिंग को टालने की कोशिश करते हैं। लेकिन जो झुर्रियां पहले ही हमारे चेहरे पर आ चुकी हैं, वह तो नहीं जाने वाली ना!

यह प्रश्न महिलाओं में बहुत आम है कब हमें एन्टी एजिंग क्रीमों का इस्तेमाल शुरू करना चाहिए?’ और इस सवाल का जवाब पाने के लिए हमने बात की फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट गुरुग्राम की सलाहकार डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ सोनल बंसल से।

 

डॉ बंसल कहती हैं, “हमें यह जानना जरूरी है कि एजिंग दो प्रकार की होती है- अंदरूनी और बाहरी। पहले आपकी उम्र अंदर से बढ़ती है और फिर चेहरे पर झलकती है। इसलिए आपको बाहरी एजिंग होने से पहले ही एन्टी एजिंग उत्पादों का प्रयोग शुरू कर देना चाहिए।

 

क्या हैं उम्र बढ़ने के पहले संकेत?

डॉ बंसल बताती हैं, “एजिंग के सबसे पहले संकेत जो भारतीयों में नजर आते हैं वह है आंखों के नीचे का फैट गलना। सबसे पहले फाइन लाइन्स भी चेहरे पर ही नजर आती हैं। इससे आंखें गड्ढे में नजर आती हैं और काले घेरे बढ़ जाते हैं। इसका कारण यह है कि आंखों के नीचे की त्वचा बाकी त्वचा से ज्यादा नाजुक होती है।

 

क्या है एंटी-एजिंग उत्पादों के उपयोग की सही उम्र

डॉ बंसल आगे बताती हैं, “ज्यादातर लोगों को एंटी-एजिंग उत्पादों का उपयोग 30 के दशक की शुरुआत में ही करना शुरू कर देना चाहिए। उम्र बढ़ने के विजिबल लक्षण दिखाई देने से पहले ही आपके पास कुछ साल हैं। यदि आप उन संकेतों के प्रकट होने से पहले प्रभावी उत्पादों का उपयोग करना शुरू करती हैं, तो आपके पास कुछ समय के लिए एजिगं में देरी करने का मौका है।

 

anti-aging-cream

कौन से एंटी-एजिंग उत्पाद होते हैं बेहतर?

विभिन्न उत्पाद हैं जो आज बाजार में उपलब्ध हैं। आप हमेशा अपनी त्वचा के प्रकार के अनुरूप कुछ चुन सकतीं हैं। हालांकि, रेटिनॉल के सभी रूप कारगर हैं। आजकल, आपको कई क्रीम के साथ-साथ सीरम भी मिलेंगे जिनमें एंटी-एजिंग के रूप में रेटिनोल कम्पाउन्ड होता है। अगर आप चिकनी, कोमल त्वचा पाना चाहती हैं, तो यह बेहद मददगार हो सकता है।

 

तो लेडीज, समय बर्बाद न करें, घड़ी टिक टिक आगे बढ़ते समय का संकेत दे रही है। इसलिए यदि आप अपने शुरुआती 30 में हैं तो एंटी-एजिंग उत्पाद को अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल करें।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *