खाने में शामिल करें ये 6 चीजें, फिर देखिए कैसे बढ़ता है टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन

Spread the love

नई दिल्ली: भागदौड़ भरी जिंदगी में आजकल खाने-पीने पर सही से ध्यान न देने के कारण महिलाओं और पुरुषों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है. सही से डाइट न लेने के कारण खासकर पुरुषों के अंदर कई तरह के हार्मोंस का असंतुलन देखने को मिलता है. इन्हीं हार्मोंस में से एक का नाम टेस्टोस्टेरोन (Testosterone) है. आंतरिक शक्ति बढ़ाने वाले के तौर पर पहचाने जाने वाला टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के लिए बहुत जरूरी होता है जो उन्हें कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं बचाने में हेल्प करता है.

तौफीक को ‘राहुल’ समझ करा दी बेटी की शादी, सोशल मीडिया पोस्ट से सकते में आ गया परिवार

टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए फूड्स (Foods To Increase Testosterone) का सेवन किया जाता है. कुछ ऐसे फूड्स हैं जो नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. यहां आपको बता रहे हैं कि टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए अपने डाइट में किन फूड्स को शामिल किया जा सकता है.

1-हरी पत्तेदार सब्जियां की मात्रा बढ़ाएं
वैसे तो सभी को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. लेकिन पुरुष हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करके टेस्टोस्टेरोन की कमी को दूर कर सकते हैं. हरी पत्तेदार सब्जियों को मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. कई रिसर्च में सामने आया है कि पालक जैसी हरी पत्‍तेदार सब्जियां शरीर में टेस्टोस्टेरोन लेवल बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती हैं.

2-प्याज खाना करें शुरू
प्याज हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. प्याज में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. प्याज न केवल खाने के साथ सलाद के रूप में खाई जाने वाली एक पसंदीदा सब्जी है बल्कि ये Sexual health के लिए जरूरी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत भी है. अगर आप नेचुरल तरीके से टेस्टोस्टोरोन को बढ़ाना चाहते हैं तो प्याज का सेवन जरूर करें.

3-शहद का सेवन कई मायनों में लाभदायक
शहद में बोरॉन (boron) होता है जो एक नैचुरल मिनरल (natural mineral) है. ये  टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ाने में मदद करता है. इसके साथ ही मजबूत हड्डियों का निर्माण करता है. इसलिए रोजाना शहद का सेवन करके भी टेस्टोस्टेरोन के स्तर बढ़ाया जा सकता है.

CISF में Assistant Commandants बनने के लिए बचे हैं सिर्फ दो दिन, जानिए आवेदन की पूरी प्रोसेस

4-अनार हर लिहाज से फायदेमंद
अनार फलों में सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है. इसका सेवन कर भी पुरुषों को टेस्टोस्टोरेन लेवल को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. रोजाना अनार का जूस पीने से कई तरह के फायदे हो सकते हैं. उनमें से एक टेस्टोस्टोरेन का लेवल बढ़ाना भी शामिल है.

5-अदरक में होते हैं औषिधीय गुण
अदरक न सिर्फ चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए काम आता है बल्कि ये पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को भी बढ़ा सकता है. अदरक में औषधीय गुण होते हैं जो पुरुषों में प्रजनन क्षमता (Fertility) को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकते हैं. अदरक को अपनी डाइट में शामिल करने से टेस्टोस्टेरोन लेवल को बढ़ाया जा सकता है. अदरक को डाइट में शामिल करने के कई तरीके हैं. अदरक को चाय, काढ़ा और सब्जियों में डालकर खा सकते हैं.

6-फैट वाली मछली और फिश ऑयल (Fatty fish and fish oil)
हफ्ते में 2 बार फिश या सुमद्री भोजन जरूर खाना चाहिए. दरअसल, फैट युक्त मछली काफी फायदेमंद हो सकती है क्योंकि ये ओमेगा-3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acids) में काफी हाई होती है. एक व्यक्ति मछली के तेल या ओमेगा -3 की खुराक लेकर अपने फैटी एसिड लेवल (fatty acid level) को भी बढ़ा सकता है.

VIDEO: हिरण को दबोच कर चीता कर रहा था मां का इंतजार फिर हुआ ये….

क्या होता है  टेस्‍टोस्‍टेरॉन (Testosteron)?
ये पुरुष के शरीर में पाया जाने वाला एक ऐसा हार्मोन है,  जो शरीर को कई रोगों से बचाता है. इसके साथ ही इसे सेक्‍स हार्मोन भी कहा जाता है. टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के आंतरिक हिस्से में पैदा होता है. इस हार्मोन से ही पुरुषों के चेहरे पर बाल और Sexual ability प्रभावित होती है. आमतौर पर इस हार्मोन को पौरुषत्व के तौर पर देखा जाता है.

टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन उम्र के साथ कम होने लगता है. एक रिसर्च के मुताबिक 30 और 40 की उम्र के बाद इसमें हर साल दो फ़ीसदी की गिरावट आने लगती है. इसमें  गिरावट सेहत से जुड़ी कोई समस्या नहीं है, लेकिन कुछ ख़ास बीमारियों, इलाज या चोटों के कारण सामान्य से कम हो जाता है. अपनी डाइट के जरिए हम इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकते हैं.

ये सलाह और सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए दी गई है. ये किसी भी तरह से डॉक्टरी ट्रीटमेंट के लिए नहीं हैं. किसी भी परेशानी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से राय  जरूर लें.

भूलकर भी बेडरूम में ना रखें ये चीजें, नहीं तो रिश्तों में आ जाएगी खटास

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *