खाली पेट इन चीजों का सेवन करने से बचें, वरना दिनभर होगी परेशानी

Spread the love

नई दिल्ली: रोज सुबह यदि आप एक हेल्दी और अच्छा नाश्ता (Healthy Breakfast) करते हैं तो आपको पूरा दिन एनर्जी (Energy)से भरपूर गुजरता है. लेकिन कई बार ऐसा होता है आप किसी जल्दबाजी में सुबह के नाश्ते (Morning Breakfast) में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेत हैं जो आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता. जो आपको पेट से जुड़ी समस्या देने लगता है. असल में कुछ चीजें ऐसी होती है, जिन्हें खाली पेट (Empty Stomach) खाने से पेट में एसिड अधिक मात्रा में बनने लगता है. ऐसे में कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है. डायटिशियन्स और हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. पूनम शर्मा (नोएडा) से जानें उन चीजों के बारे में जिनका खाली पेट सेवन करने से बचना चाहिए.

1. केला
भारी मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर होने से केले का सेवन करने से शरीर स्वस्थ होता है. मगर इसमें मैग्नीशियम और पोटैशियम अधिक मात्रा में होती है. ऐसे में इसका खाली पेट सेवन करने से शरीर में कैल्शियम और मैग्निशियम की मात्रा में संतुलन बिगड़ने लगता है. ऐसे में खाली पेट केले का सेवन करने से बचना चाहिए.

2. टमाटर
टमाटर में कई तरह के एसिड पाएं जाते हैं. ऐसे में इसे खाली पेट खाने से बचना चाहिए. नहीं तो पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे कि- पेट दर्द, एसिडिटी, जलन व अल्सर आदि होने का खतरा होता है.

3. मसालेदार भोजन
सुबह नाश्ते में यानि खाली पेट ज्यादा मसालेदार और चटपटी चीजों को खाने से बचना चाहिए. असल में, इनमें नेचुरल एसिड मौजूद होता है. ऐसे में इसका सेवन करने से पाचन तंत्र बिगड़ने लगता है, जिसके कारण पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं.

ये भी पढ़ें, औषधि के रूप में प्रयोग की जाने वाली मुलहठी के है कई फायदे, जानें इसके मीठे उपयोग

4. विटामिन-सी युक्त फल
वैसे तो विटामिन-सी से भरपूर चीजों का सेवन करने से शरीर का बीमारियों से बचाव रहता है. मगर सुबह खाली पेट इनका सेवन करने से सीने में जलन और गैस्ट्रिक परेशानियां होने का खतरा रहता है.

5. सलाद
शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए सलाद का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. इसमें फाइबर अधिक मात्रा में मौजूद होने से यह लंबे समय तक नहीं पचता है. ऐसे में वजन कंट्रोल में रहता है. मगर सुबह नाश्ते में यानि खाली पेट सलाद खाने से सीने जलन, पेट में दर्द, जलन, एसिडिटी आदि परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *