खुजली की समस्या से हैं परेशान? बस नहाने के पानी में मिलाएं ये दो चीजें, झट से मिलेगा आराम

Spread the love

नई दिल्ली: गंदगी, एलर्जी (Allergy) या फिर अन्य कारणों से होने वाली खुजली (Itching), आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है. इसके साथ-साथ दूषित पानी या फिर दवाइयों का सेवन करने के कारण भी शरीर में खुजली की समस्या (Itching Problem) देखने को मिलती है. कई बार शरीर में छोटी-छोटी फुंसियां होना और उसे खुजाने पर खून निकलने जैसी समस्या भी सामने आती है, जो त्वचा के लिए और भी खतरनाक है. आइए जानते हैं, खुजली के कुछ घरेलू समाधान (Home Remedies for Itching).

नहाने के पानी में मिलानी होगी बस ये 2 चीज
आप जिस पानी से नहा रहे हैं वह पानी साफ-सुथरा है और उसमें किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं आ रही है. नहाने के पानी में आपको एक चम्मच बेकिंग सोडा (Banking Soda) और 2-3 चम्मच नींबू (Lemon) का रस मिलाना है. यह सामग्री आपको अपने घर में ही मिल जाएगी. इसे पानी में अच्छी तरह मिक्स कर लें और उसके बाद इसी पानी से नहाएं. आपको हफ्ते भर में फायदा दिखने लगेगा.

ये भी पढ़ें, Remedies for Low BP: अचानक बीपी लो हो जाए तो घबराएं नहीं, जल्द करें ये उपचार

अन्य नुस्खे
-नीम की पत्तियों को उबालकर, उस पानी से स्नान करने से शरीर और त्वचा में मौजूद कीटाणु समाप्त हो जाते हैं, और खुजली होने की परेशानी से निजात मिलती है.
-लहसुन की कुछ कलियां लेकर उसे सरसों के तेल में डालकर गर्म करें. जब वे कलियां पूरी तरह से जल जाए, तो उस तेल को छानकर, पूरे शरीर में उसकी मालिश करें. खुजली में लाभ होगा.
-तीन ग्राम जीरा और 15 ग्राम सिंदूर को पीसकर, सरसों के तेल में पकाएं. अब इस तैयार लेप को खुजली वाले स्थान पर लगाएं. इस लेप के प्रयोग से खुजली समाप्त हो जाती है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *