गठिया और जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे मेथी के लड्डू, ये है बनाने का सही तरीका

Spread the love

Winter Special Laddu: सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग आलस, कमर दर्द, गठिया, और जोड़ों के दर्द की शिकायत करते हैं। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं तो सर्दियों के मौसम में सुबह नाश्ते में मेथी के लड्डू खान से आपको इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। यह लड्डू आपके शरीर में स्फूर्ति बनाए रखने के साथ आपको कमर दर्द, गठिया तथा जोड़ों का दर्द और वात रोग में भी लाभ पहुंचाएगे। आइए जान लेते हैं कैसे बनाए जाते हैं यह टेस्टी हेल्दी लड्डू। 

मेथी के लड्डू बनाने के लिए सामग्री-
-500 ग्राम मेथी दाना
-100 ग्राम खाने वाला गोंद
– 500 ग्राम मोटा पिसा गेहूं का आटा
-1 किलो गुड़
– 250 ग्राम शक्कर का बूरा
– 10 ग्राम पिसी छनी बारीक सोंठ
-1 किलो शुद्ध घी
– 100 ग्राम खसखस
– 250 ग्राम बारीक कटा मेवा
-10 ग्राम इलायची पाउडर
 
मेथी के लड्डू बनाने की विधि- 

मेथी के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले मेथी दाने को साफ करके दो दिन पानी बदलकर भिगोएं। इसके बाद मेथी दाने को ताजे पानी से धोकर बारीक पीस लें। मोटे तले के बर्तन में एक बड़ा चम्मच घी डालकर धीमी आंच पर भूनें। घी की जरूरत लगने पर थोड़ा-थोड़ा डालकर चलाते हुए भूनते रहें। ब्राउन होने और खुशबू आने पर उतार लें। आटे को छानकर घी के साथ अलग से इसी तरह भून लें। अब गोंद को घी में फुलाकर हल्का-सा कुचल लें।

कम गर्म घी में सोंठ और खसखस को डालकर निकाल लें। गुड़ को कूटकर या बारीक करके घी के साथ चलाएं। जब गुड़ घी में अच्छी तरह से मिल जाए तो उसे उतारकर इसमें तैयार की हुई सारी सामग्री, कटे मेवे, इलायची पाउडर और आधा बूरा भी मिला दें। घी कम लगे तो इसमें आवश्यकतानुसार गर्म घी मिला लें। अब थोड़ा गर्म रहते ही बूरे को हथेलियों से रगड़ें और एक साइज के लड्डू बना लें। आपके सेहत और स्वाद से भरपूर मेथी के लड्डू बनकर तैयार हैं।  


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *