गर्मी में रोज पिएं एक गिलास बेल का शरबत, पेट और दिमाग रहेगा ठंडा, ऐसे बनाएं झटपट

Spread the love

गर्मियां शुरू होते ही शरबत और जूस की डिमांड काफी बढ़ जाती है. शरबत और जूस शरीर को गर्मी के प्रकोप से बचाते हैं और साथ ही पेट को ठंडक देकर डिहाइड्रेशन से भी बचाते हैं. आप मौसमी फलों से बनने वाले जूस का सेवन बेहिचक कर सकते हैं. पर आपको बाहर के ड्रिंक्स से बचना चाहिए. 

गर्मियों का मौसम चल रहा है. गर्मियों में शरीर में पानी की कमी होना आम बात है. लेकिन पानी की पूर्ति के लिए कई फलों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. और उन्हीं में से एक है बेल. बेल गर्मियों का मौसमी फल है. बेल के शरबत के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

ये भी पढे़ं- सर्दी हो या गर्मी, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक जानें देसी घी के अमेजिंग फायदे

डायबिटिक मरीजों के लिए भी फायदेमंद
गर्मियों में बेल का शरबत काफी फायदेमंद होता है. अगर डायबिटिज के मरीज भी इसको सीमित मात्रा में लें तो ये काफी लाभकारी साबित होता है. आपको बता दें कि बेल के शरबत का सेवन करने से भी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं. क्योंकि बेल में लैक्सेटिव्स होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है. डायबिटिक रोगियों को इसके नियमित इस्तेमाल की सलाह नहीं दी जाती है.

लू की चपेट से बचाता है बेल का शरबत
गर्म हवा के झौंके लोगों को आसानी से लू की चपेट में ला देते हैं, ऐसे में बेल का शरबत मददगार साबित हो सकता है. ये शरबत शरीर को ठंडा रखता है और इम्युनिटी बढ़ाने में भी कारगर है. साथ ही किडनी की कार्य क्षमता को बढ़ाने में भी बेल काफी असरकारक है. इसकी जड़ों और पत्तों में डायूरेटिक गुण पाए जाते हैं जो यूरिन प्रोडक्शन के लिए जरूरी है.

पेट की समस्याओं को करता है खत्म, वजन भी करेगा कम
बेल का शरबत पेट की समस्याओं को कम करने में मदद करता है. इसमें गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्याएं शामिल हैं. बेल के शरबत में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है. ये आपका वजन कम करता है.

ये भी पढे़ं- गर्मियों में न्यूट्रिशन का पावर हाउस है चुकंदर, फायदे गिनते रह जाएंगे आप

डिहाइड्रेशन करेगा दूर
गर्मियों के मौसम में बेल के शरबत का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती. इसके अलावा ये डिहाइड्रेशन से भी बचाने में मदद कर सकता है.

बेल का शरबत घर पर बनाना काफी आसान है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने कातरीका.

शरबत के लिए सामग्री 

  • बेल (फल)- 2 
  • चीनी- 4-5 बड़े चम्मच 
  • भुना जीरा- 1 छोटा चम्मच 
  • काला नमक- स्वादानुसार 

बनाने की विधि 
बेल का शरबत बनाने के लिए सबसे पहले बेल को धोकर काट लें और उसका गूदा निकाल कर अलग करते जाएं. फिर इसके बाद एक पतीले में गूदे से दो गुना पानी डालकर इसे अच्छी तरह से मसल लें. जिससे गुदा पानी में अच्छी तरह से मिक्स हो जाए. इसके बाद इस मिक्सचर को मोटे छेद वाली छन्नी में छान लें.फिर इस गुदे को चम्मच से अच्छे से दबाते हुए सारा रस निकाल लें. इसके बाद जूस में चीनी मिलाएं (कम मात्रा में ही मिलाएं चीनी, क्योंकि इसकी अपनी मिठास भी है). जब चीनी सही से घुल जाए तो इसमें ठंडा पानी या आइस क्यूब्स डाल दें. नमक और भुना जीरा भी डाल दें. लीजिए आपका बेल का शरबत तैयार है. फ्रिज में बेल को को पांच दिनों तक स्टोर स्टोर किया सकता है.

महंगे सूप, जूस की बजाय रोज पीएं बस एक कटोरी दाल का पानी, चौंका देंगे फायदे

बेल में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, फॉसफोरस और टेन्निन्स भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. गर्मियों में इसे पीने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. बेल, एक ऐसा पेड़ है जिसका हर भाग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बेल का हिंदूओं के लिए धार्मिक महत्व भी है. इसकी पत्तियां भगवान शंकर को चढ़ाई जाती हैं.

इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए शुरू कर दें नीम के साथ मिश्री का सेवन, फायदे होंगे बेशुमार

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *