छाछ के फायदे आपको चौंका देंगे!, इन गंभीर बीमारियों से रखेगी दूर, जानिए सेवन का सही समय

Spread the love

नई दिल्ली: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं छाछ के फायदे. इसे मट्ठा भी कहा जाता है. इसका सेवन शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है.  छाछ दही से बनती है. दही को अच्छी तरह मथनी से मथकर घी निकालने के बाद जो द्रव बचता है उसे मट्ठा कहा जाता है. खासकर गर्मियों के मौसम में इसका सेवन करने से शरीर को जबरदस्त लाभ मिलते हैं. 

ताजे दही से बनी छाछ का सेवन करना ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इससे पेट का भारीपन, आफरा, भूख न लगना, अपच व पेट की जलन की शिकायत दूर होती है. खाना हजम न होने पर भुना हुआ जीरा, कालीमिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक छाछ में मिलाकर घूंट-घूंट कर पीने से खाना जल्दी पचता है. 

छाछ में क्या पाया जाता है
छाछ में विटामिन ए, बी, सी, ई और के होता है. गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर को पर्याप्त पोषक तत्व मिल जाते हैं.

छाछ के फायदे
छाछ का सेवन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. यह प्रोबायोटिक्स में समृद्ध है, जो शरीर में आंत के विकास को बढ़ावा देता है. यह इस प्रकार शरीर की प्रतिरक्षा को भी बढ़ावा देने में मदद करता है. 

एसिडिटी से राहत
छाछ का सेवन करने से एसिडिटी से राहत मिलती है. भोजने के कुछ टाइम बाद आप छाछ का सेवन कर सकते हैं. इससे पेट में होने वाली जलन से राहत मिलेगी. 

सेवन का सही समय
कई तरह के मसालों वाला खाना शरीर में सूजन ला सकता है. छाछ का सेवन मसाले के प्रभाव को कम कर बेअसर कर देता है. अगर खाना खाने के बाद आपको पेट भारी लगता है तो छाछ का सेवन करें. ये शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्रदान करता है. 

वजन घटाने में सहायक
छाछ का नियमित सेवन करने से आप बढ़ता हुआ वजन घटा सकते हैं. छाछ में केलोरी और फैट की मात्रा कम होती है. यह एक तरह से फैट बर्नर का काम भी करता है. 

हड्डियां मजबूत करती है छाछ
छाछ में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है, जिसके कारण हड्डियां मजबूत होती हैं. इसका नियमित सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस नाम की बीमारी से बच सकते हैं.

पानी की कमी पूरी करती है छाछ
 छाछ का सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं रहती. गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलता है. ऐसे में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है. इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि खासकर गर्मियों के मौसम में छाछ का सेवन करें. ये पानी की कमी पूरी करती है. 

ये भी पढ़ें: चेहरा धोते वक्त इन बातों का रखें ख्याल,वरना उड़ जाता है निखार

ये भी पढ़ें: बड़े काम के हैं काली मिर्च के ये छोटे-छोटे दानें, इसके सेवन से कम होता है वजन

डिस्क्लेमर: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. अगर आप किसी भी तरह की बीमारी से परेशान हैं तो इसे अमल में लाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *