जानिये क्या होता है जब आप हर रोज नहीं बदलती अपना अंडरवियर

Spread the love

जिस तरह आपको ओरल स्वच्छता बनाए रखने के लिए हर दिन अपने दांत ब्रश करने के बारे में बताया गया था, उसी तरह हर दिन अंडरवियर बदलना भी समान रूप से स्वच्छता बनाए रखने के लिए आवश्यक है। अगर सर्दियों में आपके रूटीन में अंडरवियर न बदलना भी शामिल है, तो ये आपकी इंटीमेट हाइजीन के लिए सबसे खतरनाक गलती है।

 

लगातार दूसरे दिन एक ही अंडरवियर पहनने से पहले फिर से सोचें! हम समझते हैं कि जब से सर्दियां शुरू हुई हैं, आप नहाने के बारे में बहुत आलस महसूस कर सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको कपड़े धोने का मन नहीं करता है, तो आप आलस में गंदे कपड़े ही पहन लेती हैं। लेकिन आपको कम से कम अंडरवियर तो हर एक रोज बदलने की जरूरत है।

 

2,000 अमेरिकियों के एक हालिया सर्वेक्षण में पाया गया कि लगभग 45% प्रतिभागियों ने दो दिन या उससे भी लंबे समय तक एक ही अंडरवियर पहना था! यह एक बहुत ही गलत और अनहेल्दी आदत है और यह आपके स्वास्थ्य को इन 4 तरीकों से प्रभावित कर सकती है:

 

1. वेजाइना से दुर्गंध आ सकती है

 

अंडरवियर पर दिन भर डिस्चार्ज और नमी का निर्माण बैक्टीरिया, यीस्‍ट और फंगस के लिए एक उत्तम प्रजनन भूमि बन जाती है। जो अक्सर मल और मूत्र पदार्थ से दूषित होती हैं। इस संचित बिल्ड-अप से एक गंदी गंध पैदा हो सकती है, जो न केवल शर्मनाक हो सकती है, बल्कि साथ ही बहुत अस्वस्थ भी होती है।

 

2. आप को प्राइवेट पार्ट में मुंहासे हो सकते हैं

 

पसीने, नमी, गंदगी और तेल के एकत्र होने के कारण, वह भी लंबे समय तक, आप दर्दनाक लाल मुंहासों की शिकार हो सकती हैं। यह समझें कि यदि आप उन दर्दनाक फुंसियों और मुंहासे से बचना चाहती हैं, तो अपने चेहरे की तरह ही, अपने इंटिमेट क्षेत्र को भी ताजा और साफ रखना चाहिए।

 

 

3. यीस्ट संक्रमण के लिए ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है

 

यीस्ट संक्रमण महिलाओं में होने वाले सबसे आम संक्रमण में से एक है, और यह अनुचित गन्दगी भरी आदतों के कारण ही है। इस तरह के संक्रमण आमतौर पर कई दिनों तक एक ही गंदे अंडरवियर पहनने के कारण फैलते हैं।

 

और जब आप ऐसा कर रही होती हैं, तो आप यीस्ट को संक्रमण के लिए प्रजनन की जगह देते हैं। इसके अलावा, यह आपके इंटिमेट क्षेत्र में और उसके आसपास जलन और बेचैनी की संभावना को भी बढ़ाता है।

 

4. आपको रैशेस हो सकते हैं

 

हम सब इस स्थिति से गुजरे हैं, और हम जानते हैं कि कैसे रैशेस वास्तव में दर्दनाक और असुविधाजनक हो सकते है। यह न केवल आपके डेली रूटीन को संघर्षपूर्ण बना देते हैं, बल्कि इससे निपटना बहुत कष्टकारी भी है। यदि आप रैशेस से परेशान रहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने अंडरवियर रोज बदलें।

 

इसे रोजाना न बदलने से अतिरिक्त नमी के कारण आपकी त्वचा इर्रिटेटेड, सूजन और संवेदनशील हो सकती है, जिससे रैशेस हो सकते हैं।

 

fat-vagina

 

तो, आपको कितनी बार अपना अंडरवियर बदलना चाहिए?

 

डॉ. दीपा दीवान, मैक्स अस्पताल, गुड़गांव की एसोसिएट डायरेक्टर और यूनिट स्त्री रोग विशेषज्ञ बताती हैं यदि आप जिम जाती हैं और वहां बहुत पसीना बहाती हैं, तो आपको उस अंडरवियर को बदलना चाहिए।इसके अलावा, वे पीरियड्स के दौरान भी दो या ज्‍यादा बार अंडरवियर बदलने का सुझाव देती है, क्योंकि ये उस दौरान ज्‍यादा गंदा होता है।

 

सामान्यत:, आपको इंटिमेट क्षेत्र में किसी भी समस्या को रोकने के लिए अपने अंडरवियर को रोजाना बदलना चाहिए!

 

यह भी पढ़ें –पार्टनर के एरेक्टाइल डिस्फ़ंक्शन को लेकर परेशान हैं, तो उनकी डाइट में शामिल करें मेडिटेरेनियन आहार

 

 


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *