जानें किस उम्र की महिला को लेनी चाहिए कितनी नींद, जिससे बनी रहेगी सेहत और हमेशा दिखेंगी जवान

Spread the love

नई दिल्ली: शरीर को चुस्त दुरुस्त (Fit) रखने के लिए जैसे आपका एक्टिव होना जरूरी है वैसे ही एक अच्छी नींद (Good Sleep) लेना भी जरूरी है. हम सभी रोज सोते हैं. लेकिन हम में से ज्यादातर लोग उतनी नींद नहीं लेते हैं, जितनी एक दिन में हमारे शरीर के लिए जरूरी होती है. खासकर महिलाएं. चाहे वो हाउस वाईफ (House Wife) हो या फिर वर्किंग वूमेन (Working Women) दोनो हाल में ही उनका काम सबसे ज्यादा होता होता है. जिससे सोने का समय कम मिल पाता है. ज्यादातर महिलाओं को उनकी उम्र की जरूरत के हिसाब से नींद मिल ही नहीं पाती है, लेकिन अगर महिलाएं खुद को चुस्त दुरुस्त देखना चाहती हैं और लंबी उम्र (Long Life) तक स्वस्थ (Healthy) रहना चाहती हैं तो उन्हें अपनी नींद तय घंटों के अनुसार ही लेनी चाहिए. जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर्स.

5 से 16 साल तक की लड़कियां 
इस उम्र की लड़कियों में शारीरिक विकास सबसे तेज होता है, इसलिए उन्हें औसतन 8 से 10 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. अगर इतना नहीं हो सकता तो कम से कम 7 घंटे तो सोना ही चाहिए. अधिकतम 11 घंटे से ज्यादा सोना भी सेहत बिगाड़ सकता है.

18 से 25 साल
इस उम्र की युवतियों के लिए 7 से 9 घंटे की नींद बेहद जरूरी है. इस उम्र की जो युवतियां कामकाजी होती हैं, उन्हें तो इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए. 18 से 25 साल की युवतियां चाय/कॉफी भी खूब पीती हैं लेकिन सोने से पहले कॉफी न पिएं, ये आपकी नींद उड़ा सकती है.

26 से 60 वर्ष की महिलाएं 
इस उम्र की महिलाओं के लिए 7 से 9 घंटे की नींद पर्याप्त है. कम से कम सात घंटे तो सोना ही चाहिए. इससे कम सोना सेहत पर बुरा असर डाल सकता है. इस उम्र की जो महिलाएं मां बन चुकी हैं उनके लिए सोने से पहले कोई कहानी की किताब पढ़ना भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें, अगर आपको भी लगती है कम भूख, तो जान लें- हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

60 वर्ष के ऊपर की महिलाएं 
इस उम्र की महिलाओं को 7 से 8 घंटे की नींद वह भी सिर्फ रात में पर्याप्त है. रात में नींद नहीं आती है तो डॉक्टरी सलाह लेना जरूरी है. दिन में भी थोड़ा आराम किया जा सकता है. टहलना फायदेमंद और आहार में भी हल्की चीजों को शामिल करना चाहिए.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *