ठीक से ब्रश नहीं करते हैं तो घेर सकती हैं दिल की बीमारियां, जानिए कैसे?

Spread the love

अक्सर लोग अपनी फिजिकल और स्किन हेल्थ को लेकर काफी सतर्कता बरतते है. लेकिन दूसरी तरफ अपनी ओरल हेल्थ के प्रति काफी लापरवाह हो जाते हैं. जिसमें से सबसे ज्यादा ठीक से ब्रश न करने की आदत ज्यादा देखने को मिलती है. इसका नतीजा यह होता है कि दांतों की परेशानियां और बेहद गंभीर बीमारियां आपके मुंह को घेरने लग जाती है. तो चलिए जानते हैं सही तरीके से ब्रश न करने की आदत आपको कौन सी बीमारियों के खतरे में डाल सकती है..

International Tea Day: सर्दियों के सीजन में मसाला चाय पीने के चमत्कारिक फायदे

दांत में कैविटीज
जो लोग सही तरीके से रोजाना ब्रश नहीं करते है, उनके दाँतों में फर्मेंटेंड कार्बोहाइड्रेट बैक्टीरिया इकठ्ठे होकर दांतो में स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटेंट एसिड छोड़ते है और ये एसिड दांतों के इनेमल व दांतो की बाहरी परत को खराब करना शुरू कर देता है और इससे दांतों मे छोटे छोटे छेद हो जाते है. आसान भाषा में इसे दांतों की एक सीरियस कैविटी प्रॉब्लम कहते है.

मसूड़ों की सूजन
रोजाना सही ढंग से ब्रश न करने की आदत दांतों के साथ आपके मसूड़ों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है.  ब्रश न करने से आपके दांतों में जमा प्लाक, दांतों को कैविटीज देने और मसूड़ों को कमज़ोर बनाने का काम करता है. इसके कारण दांतों पर मौजूद बैक्टीरिया दांतों को अंदर-अंदर खराब करते है. जिससे मसूड़ों में सूजन की समस्या खड़ी हो जाती है.

हार्ट डिजीज का खतरा
जिन लोगों को दांतों और मसूड़ों की बीमारियां होती हैं, उन्हें हृदय रोग होने का खतरा सबसे अधिक होता है. इसलिए नियमित रूप से अपने दांतों का चेकप ज़रूर करवाना चाहिए. इसके अलावा, कभी आपको हार्ट अटैक जैसा महसूस होता है तो उस सिचुएशन में भी मसूड़ों में ऐंठन, जकड़न जैसी समस्याओं के संकेत सामने आ जाते है.

लड़के के साथ लिवइन में रही, रेप का आरोप भी लगाया फिर उसी लड़के से 3 बार शादी भी की…

कुछ घरेलु उपाय जो कारगार साबित हो सकते है….
– नींबू के रस में नमक और थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाकर ब्रश से दांतों पर लगाए इससे दांत चमक जायेंगे.
– केले के छिलके के अंदर के हिस्से को दांतों पर रगड़ें और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला कर ले. इससे दांतों का पीलापन धीरे-धीरे कम होने लगता है.
– दाँतो का पीलापन खत्म करने का एक आसान सा तरीका और है, संतरे के छिलके से रोज दांतों की सफाई करने से कुछ ही दिनों में पीले दांत चमकने लगेंगे.

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *