डबल चिन ने खराब कर दी है चेहरे की सुदंरता, ये 5 व्यायाम लौटाएंगे पहले जैसे खूबसूरती

Spread the love

Facial Exercise To Get Rid Of Double Chin: महिला हो या पुरूष कोई नहीं चाहता कि डबल चिन उनके चेहरे की खूबसूरती में दाग लगा दें। डबल चिन होने से व्यक्ति अपनी उम्र से अधिक बड़ा दिखाई देने लगता है। अगर आप भी अपनी डबल चिन से परेशान हैं तो टेंशन छोड़ अपने रूटीन में शामिल करें ये आसान 5 व्यायाम।  

माथे कि स्ट्रेचिंग-
माथे कि स्ट्रेचिंग करने के लिए एक फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर लें। अपनी उंगलियों की मदद से माथे पर लगाएं फिर हेयरलाइन की ओर बाहर की ओर मालिश करें। ऐसा 10 से 15 बार करें।

आंखों की मालिश-
आंखों के आस पास की त्वचा को धीरे से क्लॉकवाइज और एंटीक्लॉकवाइज दिशा में मालिश करें। इसके बाद हथेली को 15 सेकंड के लिए अपनी आंखों पर रखें। इसके बाद फिर मालिश करें। ऐसा 5 बार करें।

पुल अप्स
डबल चिन कम करने के लिए गाल के पुल अप्स सबसे ज्यादा असरदार माने जाते हैं। इसके लिए सबसे पहले अपने हाथों से चेहरे को अच्छे से ग्लाइड करें। अब अपने नाक के ब्रिज से, अपने हाथों को अपने कानों की ओर सरकाएं। इसे कुछ बार दोहराएं। अपनी उंगली को अपने मुंह के क्षेत्र के चारों ओर लगाएं। इसे अपनी आंखों तक लें जाएं।

चिन पुल अप्स-
अपने अंगूठे और तर्जनी उंगली की मदद से अपनी ठोड़ी को पकड़े और अपनी ठोड़ी को अपने कान की ओर ले जाएं। ये मूवमेंट केवल आपकी ठोड़ी से कान तक करें। इस अभ्यास को 10 बार करें।

गर्दन की मालिश-
गर्दन की मालिश करते समय अपनी गर्दन को ऊपर की ओर तानें, अपनी उंगलियों को अपनी ठुड्डी के नीचे रखें। अपने कॉलरबोल की तरफ नीचे की ओर खीचें। ऐसा 10 बार करें। इस व्यायाम से आपकी स्किन चमकदार हो जाएगी।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *