डिलीवरी के बाद बढ़ गया है वजन! तेजी से घटाने के लिए अपनाएं ये नैचुरल उपाय

Spread the love

नई दिल्ली: ज्यादातर महिलाएं डिलीवरी (Delivery) के बाद अक्सर अपने वजन को लेकर काफी परेशान रहती हैं. डिलीवरी के बाद आप कैसे आप अपने वजन को कम कर सकती है. हम आपको घर पर ही कुछ घरेलू उपाय और योगासन बता रहे हैं. इनकी मदद से आप अपना वजन और पेट की चर्बी तेजी से कम कर सकती हैं.

मोदी सरकार ने खोला दलित छात्रों के लिए खजाना, 4 करोड़ SC छात्रों के खाते में जाएगी स्कॉलरशिप

डिलीवरी के बाद शरीर का वजन बढ़े ये जरूरी नहीं. अगरआप नियमित एक्सरसाइज और स्वस्थ दिनचर्या फॉलो करती हैं तो आपका वजन कंट्रोल में रहता है. इसके साथ ही डिलीवरी के बाद होने वाली समस्याओं से भी राहत मिलता है. डिलीवरी के बाद पेट की चर्बी बढ़ने की संभावना होती है. अगर आपको भी इस बात का डर है तो डिलीवरी के बाद नियमित रूप से इन योगासन को कर सकते हैं.

बच्चे के साथ करें योगासन
आप यहां पर हैरान न होइए, हम आपको ऐसे कुछ योगासन (Yogasan) के बारे में बता रहे हैं जिनको आप अपने छोटे से बच्चे के साथ बेड पर लेटकर भी कर सकती है.

शवासन करें
आप बेड पर कमर के बल लेट जाएं. शरीर को रिलेक्स  छोड़ दें. अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें. इसके बाद अपनी हाथ की दोनों हथेलियों को आसमान की तरफ खुला रखें. सांस गहरी और लंबी लें साथ ही कुछ देर इसे होल्ड करें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें. ये शवासन की स्थिति है. इसे करने से आपको अपना तनाव और फिजिकल स्ट्रेस कम करने में मदद मिलेगी.

डिलीवरी के बाद करें उष्ट्रासन (Ustrasana Yoga)
डिलीवरी के बाद उष्ट्रासन योग करने से आपका पेट कम होता है. आपकी किडनी को हेल्द रखने में उष्ट्रासन योग आपकी काफी हेल्प करता है. इस योग को नियमित रूप से करने से आपके शरीर के सभी अंग दुरुस्त रहते हैं. इस आसन से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले योगा मैट पर बिछाकर घुटनों के बल खड़ी हो जाएं.अब अपनी कमर से अपने शरीर को पीछे की ओर झुकाएं और दोनों हाथों को पीछे की ओर ले जाएं. इसके बाद अपने सिर को पीछे की ओर झुका लें. ध्यान रहे कि इस दौरान आपके दोनों हाथ पैर की एड़ियों पर होने चाहिए. ये आसन करीब करीब 30 से 60 सेकंड तक करें और इसी स्थिति में रहे. इस आसन को कम से कम 8 से 10 बार करें.

नौकासन करने से घटेगा फैट
डिलीवरी के बाद महिलाओं को इसे सामान्य से थोड़ा अलग तरीके से करना चाहिए. नौकासन को नवासन भी कहते हैं. नौकासन के अभ्यास से पेट की मसल्स में कसावट आने लगती है, यहां जानें कैसे करें नवासन. आप सबसे जमीन पर कूल्हों के सहारे बैठ जाएं. फिर अब अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं और अपने धड़ को पीछे की तरफ झुकाएं. इस तरह जब आप नाव की पोजीशन में आ जाएं, तो अपने हाथों को आगे की तरफ सीधा कर लें.

इसके बाद अपने अंगूठे और पैर को भी सामने की तरफ प्वाइंट करते हुए सीधा रखें. इसी पोजीशन में 5 सेकंड तक रुकें और फिर धीरे-धीरे पहले वाली पोजीशन में जाएं. कुछ सेकंड आराम करें और फिर इस आसन को दोहराएं. इसके अलावा आप घरेलु उपाय के द्वारा भी अपना फैट घटा सकती हैं.

घरेलु उपाय (Home remedy) 

डाइट (Diet) का रखें ख्याल
जिस तरीके से आप प्रेगनेंसी के दौरान खाने पीने का ध्यान रखती थीं उसी तरह डिलीवरी के बाद वजन और पेट की चर्बी को कम करने भी अपनी डाइट का ध्यान रखना जरूरी है. अपनी डाइट में फाइबर को बढ़ाएं और ज्यादा से ज्यादा ऐली चीजों का सेवन करें जिनमें फाइबर हो.

मां के दूध बनने में शरीर 500 कैलोरी खर्च करता है. एक मां को रोजाना 2500 कैलोरी की जरूरत होती है. ये ऊर्जा दैनिक खुराक को अच्छी और संतुलित करने से हासिल की जा सकती है. इसलिए आपकी खुराक जितनी अच्छी और संतुलित होगी आपका शरीर उतनी ही तेजी से पुरानी शक्ल में वापस आ जाएगा.

मालिश (Massage)
जिम में पसीना बहाए बिना फैट कम करने का सबसे आसान तरीकों में से एक है मालिश. मालिश से पेट की चर्बी कम होने में मदद मिल सकती है. डिलीवरी के बाद बाहर निकल गया है पेट तो रोजाना पेट की मालिश कर भी इसको अंदर किया जा सकता है.

ग्रीन टी (Green Tea)
ग्रनी टी हमेशा से वजन कम करने के लिए मददगार होती है. ऐसे में आप इसका सेवन करें क्योंकि ये आपके फैट को बर्न करने में सहायता करता है, साथ ही इससे आफका मेटाबोलिज्‍म भी बढ़ता है.

अजवाइन का पानी
डिलीवरी के बाद आप अजवाइन का पानी जरुर लें, इससे आपका मेटाबोलिज्म अच्छा होता है जिससे आपका वजन कम होता है. अजवाइन के एंटी इंफलामेट्री गुण होते हैं जो शरीर को आंतरिक रूप से रिकवर करने में मदद कर सतके हैं.

दालचीनी का पानी (Cinnamon) 
दालचीनी का पानी काफी हेल्दी माना जाता है. ऐसे में आप मां बनने के बाद आप वजन घटाने के लिए आप दालचीनी के पानी का सेवन करें. आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर लें औऱ उसमें एक गिलास गुनगुने पाने में घोल लें. इसके बाद इसे पानी को छानकर पी लें.

ये सलाह सामग्री केवल सामान्य जानकारी के लिए दी जा रही है. ये किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. याद रखें कि  इन्हें ट्राई करने से पहले अपनी डॉक्टर से जरूर बात कर लें. अगर आपका बेबी सिजेरियन से हुआ है तब तो बिना डॉक्टर की सलाह के कोई रिस्क न लें.

केंद्रीय मंत्री समेत तीन के खिलाफ MP-MLA कोर्ट में मुकदमा, शूटर वर्तिका सिंह ने लगाए गंभीर आरोप

VIDEO: जब टॉयलेट बना आर्ट गैलरी, देखने वालों की लगी लंबी लाइन

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *