डेली लाइफ में ये नियम अपना लेंगे तो सेहत रहेगी फिट, कभी नहीं पड़ेंगे बीमार

Spread the love

नई दिल्ली: आजकल के बिजी लाइफस्टाइल (lifestyle) में खुद को फिट (fit) और हेल्‍दी (healthy) रख पाना काफी मुश्किल होता जा रहा है. जी हां आजकल की भागदौड़ में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह अपनी अच्‍छे से देखभाल कर पाये. लेकिन खुद को फिट रखना इतना भी मुश्किल नहीं है जितना की हमें लगता है. ऐसे में आप अपनी रूटीन (routine) कुछ बदलाव करके ही कई हेल्थ प्रॉब्लम्स (health problems) से बचे रह सकते हैं. आइये जानते हैं.

पानी का सेवन
शरीर को एनर्जेटिक और हाइट्रेड रखने के लिए दिनभर में कम सेकम 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी है. इससे ना सिर्फ बॉडी डिटॉक्स होता है बल्कि यह किडनी (kidney) व पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है. साथ ही इससे दिल के रोगों (heart problems) का खतरा भी कम होता है.

ब्रेकफास्ट है सबसे जरूरी मील
ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म स्टार्ट होता है. साथ ही यह भी जरूरी है कि आप 7 से 9 बजे के बीच ही नाश्ता करें. इससे दिनभर आपका दिमाग एक्टिव रहेगा और एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा.

ये भी पढ़ें, 4 चीजें आपको अर्थराइटिस से दिलाएंगी छुटकारा, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा यूरिक एसिड

सांस लेने का तरीका हो सही
आयुर्वेद के अनुसार, सास लेने का भी एक सही तरीका होता है. दिनभर लंग्स को अच्छी तरह फुलाकर ही सांस लें. इससे लंग्स हेल्दी भी रहेंगे और आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी.

भोजन खाने का सही तरीका
भोजन सही समय पर करें और खाने में एक ही तरह चीज खाएं। इससे आपके पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी. इसके अलावा हमेशा जमीन पर बैठकर भोजन करें. आयुवेद के मुताबिक, जमीन पर बैठककर खाना खाने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं.

धूप में समय बिताना
सर्दी हो या गर्मी, धूप में समय बिताना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे शरीर को विटामिन डी मिलता है. इसके साथ ही ऐसा करने से दर्द भी खत्म होगा और ब्लॉक भी हटेंगे. सर्दी में 20 मिनट और गर्मी में कम से कम 10 मिनट गुनगुनी धूप जरूर लें.

अच्छी नींद
हर किसी के लिए रोजाना कम से कम 8-9 घंटे की नींद लेना जरूरी है. इससे आप दिनभर ज्यादा फ्रैश और तरोताजा महसूस करते है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *