तेजी से घटेगा आपका वजन, बस फॉलो करें यह बेस्ट डाइट प्लान

Spread the love

नई दिल्ली: अगर आप भी बढ़ते वजन और बाहर निकलते पेट से परेशान हैं तो यह खबर आपके लिए है. अब आप वजन घटाने की चिंता छोड़ दीजिए, क्योंकि हम आपके लिए एक ऐसा डाइट प्लान बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं. बढ़ा हुआ वजन और पेट शरीर को कई तरह की परेशानियों में डाल देता है. लोग कब्ज जैसी समस्याओं से घिर जाते हैं.

शरीर का बढ़ा वजन और बेली फैट (Belly Fat) लोगों की अच्छी खासी पर्सनालिटी को खराब दिखाने लगता है, जबकि पेट और कमर के आसपास जमा चर्बी (Fat) की वजह से बढ़ी हुई यह तोंद कई बीमारियों (Belly Fat Risk) की वजह भी बनती है. लोग अपना वजन घटाने के लिए जिम में खूब पसीना बहाते हैं, लाख कोशिशें करते हैं, लेकिन सही डाइट प्लान न होने से उन्हें कामयाबी नहीं मिल पाती.

पेट कम करने के लिए फॉलो करें ये डाइट प्लान

1. शुगर का सेवन करने से बचें
अगर आप पेट को कम करना चाहते हैं तो शुगर का सेवन करने से बचें, क्योंकि शुगर में फ्रक्टोज होता है जो पेट के चारों और फैट बढ़ाता है. कोल्ड ड्रिंक, आर्टीफीशियली फ्लेवर्ड जूस और स्वीट बेवरेज से मोटापे का खतरा 60% तक बढ़ जाता है. इसलिए आपको इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

2. हरी सब्जियों का सेवन जरूरी
वजन घटाने के लिए आपको हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि हरी सब्जियां वजन कम करने में बेहद मददगार होती हैं. वहीं व्हाइट शुगर, व्हाइट ब्रेड, पास्ता, मैदा जैसे आइटम फैट बढ़ाते हैं. इन्हें कम खाने से पेट का फैट घटाने में काफी मदद मिलती है.

3. हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी
ब्रेकफास्ट अवॉइड करने से भूख ज्यादा लगती है और वजन बढ़ता है. इसलिए आपको नाश्ते में ओटमील, दलिया और हाई प्रोटीन वाला ब्रेकफास्ट करना चाहिए, क्योंकि पेट का फैट घटाने में यह हैल्पफुल होता है. आप नाश्ते में हेल्दी ब्रेकफास्ट करेंगे तो आपको कम भूख लगेगी, लिहाजा आपका वजन कम होने लगेगा.

4. डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा लें
पेट को कम करने और वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होगी. सोयाबीन, टोफू, नट्स जैसे फूड्स में प्रोटीन होता है. इन्हें खाने से जल्दी-जल्दी भूख नहीं लगती और कैलोरी इनटेक कम होता है. पेट के चारों ओर फैट जमा नहीं होता.

5. फाइबर वाले फूड्स का सेवन जरूर करें
वजन घटाने और पेट को कम करने के लिए आपको फाइबर वाले फूड का सेवन करने चाहिए. फलियां, साबुत अनाज, मटर, पत्ता गोभी, राजमा जैसी चीजों में फाइबर ज्यादा होता है. इनसे डाइजेशन भी ठीक रहता है और पेट में फैट जमा नहीं हो पाता.

Disclaimer- इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: HEALTH NEWS: साबूदाने का इस वक्त करें सेवन, शरीर बन जाएगा ताकतवर, मिलेंगे गजब के फायदे

ये भी पढ़ें: वेंटिलेटर पर सिस्टम ! एंबुलेंस नहीं मिली तो स्ट्रेचर पर शव ले गए परिजन, Video वायरल

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *