त्वचा का रखना हो ख्याल या बढ़ाना हो Metabolism, संतरे के छिलके में छिपे हैं गुणकारी लाभ

Spread the love

नई दिल्लीः फल (Fruits) हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं, स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए इनका सेवन किया जाता है. साथ ही कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर यह फल चुस्त और तंदरुस्त बनाते हैं. फलों के पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ इनके छिलके भी काफी पौष्टिक गुणों से भरपूर होते हैं. सर्दियों में कई मौसमी फल मिलते हैं, जो पौष्टिक होते हैं, उन्हीं में से एक है संतरा. जिसका छिलका काफी पोषक तत्वों से भरपूर होता है. आपको बताते हैं, कि संतरे का छिलका कैसे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

छिलका भी संतरे की तरह पौष्टिक होता है. यह हमारी इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत करने में मदद करता है. छिलके में विटामिन-सी पाया जाता है, जो हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. यूं कहें तो सुंदरता को बनाए रखने में मदद करता है.

आपकी त्वचा (Skin) पर कहीं ब्लैकहेड्स (Blackheads) हैं, तो संतरे का छिलका उन्हें हटाने में मदद करता है, इससे आपकी त्वचा बेदाग और चमकदार बनेगी. संतरे के सूखे छिलकों का स्क्रब डेड स्किन (Dead skin, मृत त्वचा) को हटाने में मदद करता है.

छिलके में प्रचुर मात्रा में फ्लेवेनॉइड्स होते हैं. यह ऑस्टियोपोरोसिस, कोलोन कैंसर जैसी बीमारियों को दूर करने में मददगार होते हैं. छिलके लिवर (Liver) को स्वस्थ रखते हैं.

पाचनतंत्र को अच्छा रखे (Keep the digestive system good)
संतरे का छिलका (Orange peel) स्वाद में कड़वा होता है, लेकिन इससे पाचनतंत्र अच्छा बना रहता है. संतरे का छिलका सूक्ष्मजीव विरोधी तत्वों से भरपूर होता है. यह एसिडिटी (Acidity), हार्टबर्न, मतली-उल्टी आने जैसी समस्याओं से बचाने में मददगार साबित होता है.

मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करे (Control metabolism)
शरीर में मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करने में संतरे का छिलका मददगार साबित होता है. साथ ही गति भी बढ़ाता है. छिलका मोटापा घटाने का भी काम करता है.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *