दिल को स्वस्थ रखने में मदद करेंगे ये टिप्स, बस करना होगा ये काम

Spread the love

नई दिल्लीः लॉकडाउन की वजह से लंबी अवधि के कारण घर में फंसे लोगों के लिए यह बहुत ही तनाव पूर्ण स्थिति थी. युवा लोग वर्क फ्रॉम होम करने के दौरान सेहत पर भी ध्यान दे रहे हैं. बुजुर्ग अपने स्वास्थ के प्रति भी सजग नहीं हैं. इस दौरान हृदय संबंधी स्वास्थ्य का जोखिम बढ़ सकता है. ऐसे में सभी उम्र के लोगों को दिल की सेहत सुनिश्चित करने के लिए घर पर इन नियमों का पालन करना चाहिए.

बनाएं एक रुटीन
इस समय आप एक रुटीन बना लें, और उस दिनचर्या का पालन करते रहें. इस रुटीन में आप समय से उठना, सोना, खाना शामिल होना चाहिए. पर्याप्त मात्रा में आराम भी करना चाहिए. इससे ह्रदय का स्वास्थ्य ठीक रहता है.

सही डाइट लें
ह्रदय के स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए डाइट एक अच्छी चीज है. जंक फूड को बाय-बाय कह दें, और हरी सब्जियां खाएं. साथ ही पानी की कमी नहीं होनी चाहिए. रेड मीट का भी सेवन कर सकते हैं.

डिजिटल मोड अपनाएं
कोरोना वायरस के दौर में सोशल डिस्टिेंसिंग बहुत जरूरी है, तो आप डिजिटल मोड को जरूर अपनाएं. जैसे वीडियो, जूम कॉन्फ्रेंस और ग्रुप वीडियो का ही सहारा लें. साथ ही वर्चुअल लर्निंग क्लास भी लें.

धूम्रपान और मदिरापान से तौबा
धूम्रपान और शराब का सेवन हृदय और फेफड़ें संबंधी मरीजों के लिए बहुत घातक है. ऐसे में सामान्य लोगों में भी इसके कुप्रभाव दिखाई देते हैं. इससे इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर होता है.

वजन न बढ़ने दें
स्वस्थ शारीरिक संरचना आपके हृदय की जांच करने और अन्य बीमारियों की संभावना को घटाने में मददगार होते हैं. इसलिए वजन न बढ़ने दें और डायट का सही ख्याल रखें.

वर्कआट करते रहें
रोजाना 30 मिनट पैदल चलने की कोशिश करें. एक रुटीन में हल्का वर्कआउट भीजरूर करें. इससे शरीर सक्रिय रहता है. डांसिंग जैसी एक्सरसाइज भी शामिल करें.

ये भी पढ़ेंः आंखों के लिए जरूरी हैं ये पोषक तत्व, जानें किस प्रकार करते हैं मदद

काम के बीच ब्रेक जरूर लें
हालांकि काम जरूरी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने शरीर को आराम ही न दें. काम के बीच में ब्रेक लेने से शरीरिक एनर्जी में बढ़ोतरी होती है. इससे हृदय भी उचित रूप से काम करता है.

चिकित्सीय सावधानी बरतें
जैसे ही स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने लगे तो बिल्कुल लापरवाही न बरतें. जैसे सीने में दर्द, सांस की दुर्गंध, पैरों में सूजन और चक्कर आने लगें, तो यह हृदय संबंधी बीमारियां हो सकती हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय अपनाने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *