दिल, फेफड़ों, लीवर और Anti Aging में कारगर है शिलाजीत, इस तरह करें सेवन

Spread the love

नई दिल्ली: शिलाजीत का नाम तो लगभग सभी लोगों ने सुना होगा. शिलाजीत (Shilajit) को इंडियन वियाग्रा (Indian Viagra) कहा जाता है. इसके सेवन से कई शारीरिक परेशानियां दूर होती हैं. खासकर पुरुषों के लिए इसे काफी लाभदायक बताया गया है. इसके अलावा कई रोगों में शिलाजीत का सेवन किया जाता है. ये भ्रांति है कि ये केवल शारीरिक क्षमता बढ़ाने के लिए इस्तेमाल की जाती है, जबकि सच यह है कि यह कई बीमारियों में फायदेमंद है. आयुर्वेद में भी इसका उल्लेख किया गया है.

New Year 2021: नए साल का मनाना है जश्न, तो उत्तराखंड की वादियां कर रही हैं इंतजार

 क्या पहचान है शिलाजीत की (Shilajit)
आमतौर पर शिलाजीत चिपचिपी और काले-भूरे रंग की दिखाई देती है. इसका स्वाद कड़वा, कसैला और  गर्म होता है. शिलाजीत के सूखने पर उसमें गौमूत्र जैसी गंध आती है.

शिलाजीत क्या है!
ये हिमालयी इलाकों में पाया जाने वाला एक काला पदार्थ होता है. ये कई औषधीय पेड़-पौधों के सड़ने के बाद बनता है. भारतीय बाजार में इसकी कीमत बहुत ज्यादा है. इसे सेक्स ड्राइव बढ़ाने में Helpful बताया गया है. आयुर्वेद (Ayurveda) में भी इसका जिक्र है. हजारों सालों से इसका सेवन किया जाता है. कुछ समय पहले एक सर्वे में सामने आया था कि इसका सेवन तनाव कम करने में भी सहायक है.

कितना सेवन करें
ज्यादा मात्रा में Shilajit का सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है. जिन लोगों को किसी भी तरह की एलर्जी हो उनको इसका इस्तेमाल सोच-समझ कर करना चाहिए. हर बीमारी के लिए इसका प्रयोग अलग तरीके से होता है, इसलिए डॉक्टर की सलाह अवश्य लें. इसके ज्यादा सेवन करने  से स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें हो जाती हैं.

शिलाजीत के साइड इफेक्ट (Shilajit Side Effects)

  • इससे शरीर का तापमान बढ़ता है. इसके ज्यादा सेवन से हाथ-पैर और पेट में भारीपन सा महसूस होने लगता है. शरीर का तापमान संतुलित न रहने के कारण आपका मूड भी बिगड़ सकता है. सिर दर्द जैसी परेशानियां भी होती हैं.
  • पैरों और हाथों के तलवों में अधिक जलन और गर्मी महसूस होने जैसी समस्या भी शिलाजीत के अधिक सेवन की वजह से होता है.
  • शिलाजीत के सेवन से उल्टी होना, बेचैनी महसूस करना या फिर हार्ट बीट जैसी समस्या दिख सकती है.
  • गर्मी और एलर्जी के चलते त्वचा पर फोड़े-फुंसी, रैशेज और इरिटेशन जैसी परेशानियां दिख सकती है.

शिलाजीत के फायदे (Shilajit benifits)
1-शिलाजीत के सेवन से अल्जाइमर के रोग में काफी फायदा मिलता है. अल्जाइमर रोग एक तरह का मानसिक विकार होता है जिसमें याददाश्त, व्यवहार और सोचने की क्षमता में दिक्कत आती है. अल्जाइमर के लिए दवाएं उबलब्ध हैं. लेकिन कुछ शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि शिलाजीत अल्जाइमर को बढ़ने से रोकता है. 

सावधान! बिना बनाए खा रहे हैं पैकेटबंद खाना, तो हो सकता है कैंसर

2-शिलाजीत के पाउडर को अगर आप दूध में मिलाकर पीते हैं तो इससे स्पर्म काउंट में बड़ी तेजी से बढ़ोतरी होती है. एक रिसर्च के बाद इसका दावा भी किया जा चुका है.

3- शिलाजीत की एंटीऑक्सीडेंट गुण सेल्यूलर डैमेज के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है. ये सेल्यूलर डैमेज आपके दिल, फेफड़ों, लीवर और त्वचा में बुढ़ापे की प्रक्रिया को गति देने का काम करता है. शिलाजीत में मौजूद फुलविक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स और खनिजों को सीधे उन कोशिकाओं तक पहुंचाता है. जहां उनकी जरूरत होती है.

4- शिलाजीत में पाए जाने वाला जींक, फुलविक एसिड और मैग्नीशियम उच्च शिलाजीत टेस्टोस्टेरोन की कमी को पूरा करने के लिए एक दवा के रूप में अच्छा काम करता है. शिलाजीत के सेवन से शरीर की ऊर्जा के स्तर में बढ़ोतरी होती है और ब्लड शुगर के स्तर को भी संतुलित करने में मददगार होता है.
5- डायबिटीज जैसी बीमारी से ग्रसित लोगों के लिए शिलाजीत रामबाण औषधि साबित हो सकता है. एंटी-डायबिटिक गुण के कारण ये डायबिटीज के उपचार और इसके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Video: बलिया की बेटी नेहा ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, किया ये कारनामा…

पढ़िए सुनीता गांधी की कहानी; जो तस्वीरों के जरिए 30 घंटे में बच्चों को लिखना-पढ़ना सिखा रहीं

आप यहां पर दी जानकारी को डॉक्टरी परामर्श न समझें. अगर शरीर में कोई भी परेशानी है या कोई दवा लेना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें.

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *