देर तक गर्म पानी से नहाना छीन सकता है आपकी खूबसूरती, सर्दियों में सेहत से जुड़ी कहीं आप भी तो नहीं करते ये बड़ी गलतियां ?

Spread the love

Health Mistakes to avoid during Winter : बदलते मौसम में न सिर्फ व्यक्ति के खान-पान बल्कि रहन-सहन की आदतों में भी काफी बदलाव आ जाता है। ऐसे में अगर ये आदतें हेल्दी न हो तो व्यक्ति अनजाने में ही कई गंभीर रोगों की चपेट में भी आने लगता है। ऐसी ही एक गलत आदतों में शामिल हैं ठंड के मौसम में तेज गर्मी पानी से नहाने की आदत। आप सोच रहे होंगे भला इसमें क्या गलत है, तो आपको बता दें, ठंड के मौसम में घंटों आप जिस गर्म पानी से नहाते हैं वो चुपके-चुपके आपकी खूबसूरती को आपसे छीन रहा है। आइए जानते हैं सर्दियों में अक्सर लोग अक्सर जाने-अनजाने करते हैं कौन सी बड़ी गलतियां।

देर तक गर्म पानी से नहाना-
देर तक गर्म पानी से नहाने से शरीर ही नहीं आपके दिमाग पर भी काफी बुरा असर पड़ता है। गर्म पानी केराटिन नाम के स्किन सेल्स को डैमेज करके त्वचा में खुजली, ड्रायेनस और रैशेस की समस्या को बढ़ाता है।

अधिक कपड़े-
खुद को गर्म रखने के लिए सर्दियों में कई लोग ज्यादा कपड़े पहनते हैं। ऐसा करने से बचना चाहिए। ऐसा करने से आपका शरीर ओवरहीटिंग का शिकार हो जाता है। दरअसल शरीर को ठंड लगने पर व्यक्ति का इम्यून सिस्टम व्हाइट ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करता है, जो इंफेक्शन और बीमारियों से व्यक्ति का रक्षा करते हैं। वहीं बॉडी के ओवरहीट होने पर व्यक्ति की इम्यूनिटी अपना काम नहीं कर पाती है।

डाइट का अधिक बढ़ जाना-
सर्दियों में व्यक्ति को भूख अधिक लगती है। इसकी वजह से वो सेहत की परवाह किए बिना कुछ भी खाने लगता है। आपकी ये आदत आपके बढ़ते वजन का कारण बन सकती है। ऐसे में ठंड के मौसम में भूख लगने पर फाइबर से भरपूर  सब्जियों और फलों का सेवन करने की कोशिश करें। 

कैफीन-
सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए व्यक्ति दिन में कई बार चाय य कॉफी का सेवन करने लगता है। लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।  ऐसे में कोशिश करें कि दिनभर में 2 से 3 कप ही चाय या कॉफी पिएं। 

पानी का कम सेवन-
सर्दियों में लोगों को प्यास कम लगती है। लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आपके शरीर को भी सर्दियों में पानी की जरूरत नहीं होती है। यूरीनेशन, डायजेशन और पसीने के रूप में आपके शरीर से पानी बाहर निकल जाता है। ऐसे में पानी की कमी से आपकी बॉडी डीहाइड्रेट हो सकती है, जो भविष्य में किडनी और पाचन में दिक्कतें बढ़ा सकती है। 

यह भी पढ़ें – सर्दी खांसी हो गयी है? तो आजमाएं यूकेलिप्टस ऑयल, हम बताते हैं इसके 5 फायदे

 

 


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *