पराठे बनाते समय अपनाएं ये 5 टिप्स, स्वाद ही नहीं सेहत भी बनी रहेगी दुरुस्त

Spread the love

Nutrient Rich Paratha Recipe: आज नाश्ते में भले ही हमारे पास कई विकल्प मौजूद हैं लेकिन बात जब पराठों की होती है तो परिवार में हर किसी की वो पहली पसंद होते हैं। तो परिवार के स्वाद के साथ उनकी सेहत का भी ख्याल रखते हुए आज आपको बताते हैं पराठे बनाने के कुछ ऐसे हेल्दी टिप्स जो भूख मिटाने के साथ आपके परिवार की सेहत का भी रखेंगे ख्याल।

 

हेल्दी पराठे बनाने के लिए टिप्स-
1-पराठों के लिए आटा गूंधते समय अगर आप उसमें पालक की प्यूरी, राजमा प्यूरी, चना प्यूरी आदि मिलाते हैं तो पराठों के स्वाद के साथ उसमें पोषक तत्व भी बढ़ जाएंगे। 

2-पनीर बनाते समय उसमें से निकला पानी पराठे का आटा गूंधने के लिए इस्तेमाल करें। ये तरल पदार्थ प्रोटीन, प्रोबायोटिक और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं।

3-पराठे की स्टफिंग करने के लिए आलू और पनीर के अलावा सोया, कॉर्न्स, एवोकैडो, ब्रोकोली और सत्तू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह स्वाद में अच्छा होने के साथ स्वाद में सुपर हेल्दी भी होता है।

4- पराठे बनाते समय आप उन पर ऊपर से धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती, तुलसी के पत्ते या अपनी पसंदीदा अजवायन भी छिड़क कर उनका स्वाद बढ़ा सकते हैं। 

5-पराठा खाते समय अगर आपको उसमें थोड़ा सा क्रंच महसूस हो तो उसका मजा दोगुना हो जाता है। पराठे की स्टफिंग करते समय उसमें एक मुट्ठी चिया सीड्स, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि मिला सकते है। ये सभी बीज ऊर्जा देने के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं। 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *