पाचन दुरुस्‍त करने से लेकर हेल्‍दी हार्ट तक, यहां हैं सर्दियों में शहर के सेवन के 5 फायदे

Spread the love

 

सर्दियां शुरू हो चुकी हैं, ऐसे मौसम में अगर शहद को अपनी डाइट में शामिल कर लिया जाए तो यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। शहद पोषक तत्वों से से भरपूर है। यह सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं, बल्कि ज्यादा उम्र के लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन- बी, सी, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

 

शहद हमारी सेहत के लिए सबसे बेहतर और अनमोल नेचुरल प्रोडक्ट्स में से एक है। यह खाने में जितना टेस्टी लगता है, उतना ही हमारे शरीर को फायदा भी पहुंचाता है। शहद का इस्तेमाल सिर्फ श0रीर को पोषण देने के लिए ही नहीं, बल्कि कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के उपचार के लिए भी किया जाता है। इसका इस्तेमाल घाव भरने से लेकर कैंसर के उपचार तक में किया जाता है।

 

किन समस्याओं में लाभकारी है शहद

 

आमतौर पर शहद का इस्तेमाल नेत्र रोग (eye diseases), ब्रोंकियल अस्थमा (bronchial asthma), तपेदिक (tuberculosis), प्यास, हिचकी, थकान, चक्कर आना, हेपेटाइटिस, कब्ज, अपच, बवासीर, एक्जिमा, अल्सर और घावों को भरने के उपचार में किया जाता है। साथ ही शरीर में पोषण की कमी को दूर करने के लिए भी शहद को एक सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल किया जाता है।

 

क्लिनिकल रिसर्च के मुताबिक ऐसे कई सबूत हैं, जिनमें घावों, मधुमेह मेलेटस (diabetes mellitus), कैंसर, अस्थमा, और हृदय, न्यूरोलॉजिकल (neurological) और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal ) रोगों के नियंत्रण और उपचार में शहद के उपयोग का सुझाव दिया गया है।

 

यह भी पढ़ें: आयुर्वेद में तुलसी को कहा गया है महाऔषधि, हम बताते हैं इसके 5 जांचे-परखे कारण

 

क्या कहती है स्टडी

 

क्लीनिकल रिसर्च के एक रिव्यू के मुताबिक शहद को विभिन्न औषधीय प्रयोजनों (medicinal purposes) के लिए एक नेचुरल मेडिकल एजेंट माना जा सकता है। इसके लिए पर्याप्त सबूत मौजूद हैं कि रोगों के प्रबंधन के लिए शहद काफी उपयोगी साबित हो सकता है।

 

 

सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है शहद

 

1 एंटीऑक्सीडेंट से है भरपूर

 

शहद में एंटीऑक्सीडेंट की मौजूदगी इसे आपकी त्वचा और बालों के साथ ही संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक बनाती है।

 

2 खराब कॉलेस्ट्रोल को कम करता है

 

शहद का सेवन करने से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। साथ ही यह शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। इसके अलावा इससे शरीर में सूजन की समस्या दूर होती है। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

 

यह भी पढ़ें: Wheatgrass juice : वेट लॉस से लेकर दमकती त्‍वचा तक, यहां हैं व्‍हीटग्रास जूस के 7 सेहत लाभ

 

3 गले के लिए है फायदेमंद

 

सर्दियों का मौसम है, ऐसे में आपको खांसी-जुकाम जैसी समस्याएं होना आम बात है। सर्दियों में रोजाना नियमित रूप से 1 चम्मच शहद का सेवन करने से आपके गले को पोषण मिलता है, जो आपको खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचाने में मदद करता है।

 

4 दिल का रखता है ख्याल

 

शहद में मीठी सौंफ मिलाकर खाने हमारा हृदय मजबूत बनता है। दिल के स्वास्थ्य के लिए शहद बहुत गुणकारी है। शहद के सेवन से हृदय को ठीक तरह से काम करने में भी मदद मिलती है।

 

5 पाचन को दुरुस्त करता है

 

कब्ज, पेट फूलने और जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए शहद का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। तो ऐसे में आप दवा की जगह शहद का सेवन कर सकती हैं। शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में मददगार साबित होते हैं।

यह भी पढ़ें – फैट और कैलोरीज की है चिंता, तो सर्दियों में इस तरह करें गोंद को अपनी डाइट में शामिल


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *