बच्चों को Paralysis Attack दे सकता है Covid -19, सामने आई चौंकानें वाली स्टडी

Spread the love

नई दिल्ली: कोरोनावायरस (Covid-19) से ठीक हो चुके मरीजों में अब अन्य बीमारियों के लक्षण सामने आ रहे हैं. इस से पहले कोरोना से ठीक हो रहे मरीजों में  म्युकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) जैसा फंगल इन्फेक्शन देखने को मिला और अब इससे बच्चों में पैरालिसिस (Paralysis) के मामले सामने आ रहे हैं.

8 देशों से 98 बच्चों पर किया गया शोध

यूनीवर्सिटी ऑफ मैनचैस्टर  (University of Mancester) में हुए एक शोध में 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर न्यूरोलॉजिकल स्टडी की गई. इसमें 8 देशों से 38 कोरोना पॉजिटिव बच्चों को चुना गया, जिसमें फ्रांस (France) से 13, अमेरिका (US) से 5, यूके (UK) से 8, ब्राजील (Brazil) से 4, अर्जेंटीना (Argentina) से 4, भारत (India) से 2 और पेरू (Peru) और साऊदी अरब (Saudi Arabia) से 1-1 बच्चे शोध के लिए चुने गए.

ये भी पढें: Covid-19 से ठीक हो चुके मरीज हो रहे हैं इस जानलेवा बीमारी के शिकार, 2 लोगों की मौत

ज्यादातर बच्चों में कोरोना के लक्षण नहीं दिखे

लैंसेट (Lancet) चाइल्ड एंड एडोलसेसं जर्नल में छपी इस रिसर्च में भाग लेने वाले 8 बच्चों में कोरोना (Covid-19) के कोई भी लक्षण जैसे खांसी, जुकाम देखने को नहीं मिले. इसके अलावा 4 बच्चों की कोरोना के चलते रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से किसी अन्य इंफेक्शन से मौत हो गई. 

2 बच्चों की पैरालिसिस अटैक से मौत

शोध के दौरान सामने आया कि 38 में से 2 बच्चों की पैरालिसिस (Paralysis) अटैक पड़ने से मौत हो गई. इन बच्चों में कोरोना का संक्रमण रीड़ की हड्डी तक पहुंच गया था. इससे रीड़ की हड्डी में सूजन आ गई और बच्चों को पैरालिसिस (Paralysis)अटैक पड़ गया. शोध के सह लेखक प्रोफेसर स्टैवरोस स्टीवारोस ( Stavros Stivaros) का कहना है कि पैरालेसिस (Paralysis) के केस बच्चों में कम हैं, लेकिन इस बात को समझना भी बेहद जरुरी है कि इन सभी बच्चों में कोरोना (Covid-19) के कोई लक्षण देखने को नहीं मिले थे. 

LIVE LINK




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *