बाल झड़ने के पीछे हो सकते हैं सेहत से जुड़े ये बड़े कारण, इन उपाय से करें कंट्रोल

Spread the love

नई दिल्ली: आज के दौर में बाल गिरने (Hair Fall) की समस्या आम हो चुकी है. वर्तमान में ऐसे लोगों की तादाद काफी ज्यादा है, जो इस समस्या के शिकार है. बाल गिरने के कई कारण हो सकते हैं. कई लोगों में यह समस्या आनुवांशिक होती है, तो कई लोगों के बाल किसी गंभीर बीमारी के कारण गिरने लगते हैं. प्रेगनेंसी के बाद या एकदम से वजन कम करने के कारण भी लोगों के बाल कमजोर होने की समस्या हो जाती है. वहीं कई शोध (Study) इस बात को दर्शाते हैं कि तनाव (Tension) या बेचैनी के कारण भी लोगों के बाल टूटने लगते हैं. साथ ही बालों में डैंड्रफ (Dandruff) होना या सिर में इंफेक्शन (Infection) होने की वजह से भी बालों की समस्या हो जाती है.

आयुर्वेद के मुताबिक बालों के गिरने की समस्या शरीर में वात और पित्त की अधिकता के कारण होती है. पित्त में अम्ल होता है और अगर इसकी अधिकता हो, तो उसकी वजह से डैंड्रफ की समस्या हो सकती है. वहीं वात की अधिकता होने की वजह से बाल रूखे  हो जाते हैं. चूंकि बाल गिरने की समस्या आम हो चुकी है, ऐसे में यह जरूरी है कि कुछ सावधानियां बरती जाए और कुछ अहम बातों का ख्याल रखा जाए. बाल गिरने के कुछ मामलों में ये टिप्स लाभकारी साबित हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें, बदलते मौसम के साथ अस्थमा मरीजों को होती है परेशानी, इस आयुर्वेदिक चाय से मिलेगी राहत

-बादाम के तेल को जैतून के तेल के साथ मिला लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू की डाल लें. इसे रात भर सिर में लगाकर छोड़ दें और अगले दिन सुबह  सिर धो लें.
-पांच बादाम, पटसन के दाने, एक अखरोट और अंजीर रोजाना खाएं.
-ब्राह्ममी तेल बालों की जड़ों को मजबूत करता है. इसकी सहायता से बालों की वृद्धि भी तेजी से होती है.
-प्रोटीन का सेवन करना फायदेमंद होता है.
-जिंक सप्लीमेंट लेने से बालों की बेहतर वृद्धि होती है.
-मैथी के बीजों को रात भर के लिए पानी में भिगो दें. इसे हेयर पैक के तौर पर बालों में लगा लें. इससे बालों की जड़े मजबूत होती है.
-गाजर, आंवला, अदरक, टमाटर का मिक्स जूस पिएं.
– मैदा और अन्य रिफांइड आटों से परहेज करें.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *