बासी चावल की मदद से घर पर लें केराटीन हेयर ट्रीटमेंट, बच जाएंगे हजार रुपये

Spread the love

बालों को मुलायम, रेशमी और स्वस्थ बनाने के लिए केराटीन ट्रीटमेंट काफी असरदार माना जाता है. लेकिन, जब आप किसी अच्छे सैलून या पार्लर में केराटीन हेयर ट्रीटमेंट (Keratin Hair Treatment) लेने जाते हैं, तो हजार रूपये से ज्यादा लग ही जाते हैं. मगर क्या आप जानते हैं कि घर पर बासी चावल की मदद से भी आप बालों को केराटीन ट्रीटमेंट (Keratin Treatment at Home) दे सकते हैं. जिससे ना सिर्फ घर बैठे आपके बाल स्वस्थ हो जाएंगे, बल्कि आपके हजार रूपये भी बच जाएंगे. आइए जानते हैं कि घर पर बासी चावल की मदद से केराटीन हेयर ट्रीटमेंट कैसे लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Beauty Tips: पुरुषों को जरूर अपनाने चाहिए ये स्किन केयर टिप्स, ताकि आपकी त्वचा भी रहे हेल्दी

बासी चावल और केराटीन ट्रीटमेंट का संबंध
चावल में वो सभी पौष्टिक गुण होते हैं, जो कि आपके बालों के लिए जरूरी है. चाहे वो केराटीन प्रोटीन हो या विटामिन ई व विटामिन बी हो. इसके इस्तेमाल से आपके बालों को जरूरी प्रोटीन प्राप्त होता है और वह घने, मजबूत, मुलायम और स्वस्थ बनते हैं. आइए जानते हैं कि घर पर आप बासी चावल की मदद से केराटीन ट्रीटमेंट कैसे ले सकते हैं.

बासी चावल की मदद से कैसे लें होममेड केराटीन हेयर ट्रीटमेंट
सामग्री

  • बासी उबले चावल
  • कोकोनट मिल्क (नारियल दूध)
  • अंडे का सफेद भाग
  • ऑलिव ऑयल या घर में मौजूद कोई भी तेल

ये भी पढ़ें: Homemade Face Mask: त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए घर पर ऐसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क

कैसे लगाएं होममेड केराटीन हेयर ट्रीटमेंट
सबसे पहले 2 से 3 बड़े चम्मच बासी उबले हुए चावल लें और उसमें 2 चम्मच कोकोनट मिल्क डालें. अगर आपके पास कोकोनट मिल्क नहीं है, तो आप नारियल को मिक्सर में डालकर पीस सकते हैं. इसी मिक्सचर में अंडे का सफेद भाग और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल भी डालकर अच्छी तरह पेस्ट बना लें. आप पेस्ट बनाने के लिए मिक्सी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अपने बालों को माइल्ड शैंपू की मदद से अच्छी तरह धोकर पोंछ लें. अब इस पेस्ट को कंघे की मदद से बालों में अच्छी तरह लगाएं. बालों को खुला रखें. 40-45 मिनट बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. होममेड केराटीन हेयर मास्क लगाने के तीन दिन बाद ही आप बालों में शैंपू करें और उसके आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से धो लें.

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसकी हम पुष्टि नहीं करते हैं.




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *