बेकिंग पाउडर और सोडा में अकसर रहते हैं कन्फ्यूज, तो जान लें कब किसका करना है इस्तेमाल

Spread the love

Difference between Baking Soda and Baking Powder: बच्चों की केक की फरमाइश हो या फिर घर आने वाले मेहमानों के लिए बनाने हो झटपट छोले, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों ही हर किचन में मौजूद होते हैं। पर क्या आप जानते हैं दोनों चीजों में असल फर्क क्या है। कौन सी चीज का इस्तेमाल कब किया जाता है। अगर आप भी इन दोनों चीजों को अब तक एक ही समझ रहे थे या आपको भी इस बात को लेकर कोई कन्फ्यूजन है तो पढ़ें ये खबर।    

बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर में यह है अंतर- 
-सबसे पहले यह जान लें कि बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर दोनों अलग अलग चीजें होती है। दोनों ही चीजों का इस्तेमाल भी अलग-अलग कामों के लिए किया जाता है। 
-बेकिंग पाउडर चिकना मुलायम मैदे जैसा होता है, लेकिन बेकिंग सोडा दरदरा होता है।
-बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खट्टी चीजों जैसे दही, छाछ और नींबू के रस में किया जाता है, लेकिन बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल नमी वाली चीजों के लिए किया जाता है।
– कोई भी नान, भटूरा जैसी चीजों को बनाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है, वही केक और बेकरी जिन्हे तला नहीं जाता उनमें बेकिंग पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल खाने के अलावा इन जरूरी काम के लिए भी होता है-
-बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल कपड़े साफ करने के लिए भी किया जाता है। ज्यादा गंदे कपड़े हो तो उन्हे साफ करने के लिए बेकिंग सोड़ा का इस्तेमाल किया जा सकता है।
-घर की सफाई करते समय फ्लोर और टाइल्स को चमकाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है।
-खाना पकाते समय अगर बर्तन ज्यादा जल गए हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर आप उन जले बर्तनों को साफ कर सकते हैं।


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *