बेहद खास मौके पर बनाई जाती है उत्तराखंड की ये मिठाई, जानें क्या है अरसा बनाने की सीक्रेट Recipe

Spread the love

Uttarakhand Traditional Arsa Recipe:अरसा उत्तराखंड के गढ़वाल और कुमाऊं क्षेत्र की एक प्रसिद्ध स्वीट डिश है। जो हर शुभ समारोह पर एक वापसी उपहार के रूप में मेहमानों को दी जाती है। आइए कैसे बनाई जाती है यह खास स्वीट डिश अरसा। 

सामग्री :
भीगे चावल 250 ग्राम
गुड़ 100 ग्राम
सौंफ 2/3 टी स्पून
तिल 1/2 टी स्पून         
नारियल का बूरा 2 कप             
किशमिश 3/4 टी स्पून
पानी 1½ कप
तेल या रिफाइंड आवश्यकतानुसार

विधि : 
अरसा बनाने के लिए सबसे पहले चावल को 6 घंटे पहले भिगोकर अलग रख दें। 6 घंटे बाद चावलों को पीस लें। पिसे चावल को आटे की तरह साफ छानकर अलग रख लें। अब मीडियम आंच पर एक गहरा पैन चढ़ाएं और गुड़ की दो तार की चाश्नी बनाएं। गुड़ के इस घोल को अच्छे से पकाएं, ध्यान रखें कि गुड़ जलने न पाए।

गुड़ के घोल में अब पिसा हुआ चावल का आटा मिलाना है। घोल को एक हाथ से चलाते रहे हैं और उसमें धीरे-धीरे चावल का आटा डालें। ध्यान रखें इसमें गुठली नहीं बननी चाहिए। जायका बढ़ाने के लिए इसमें सौंफ, नारियल का बूरा, किशमिश और तिल भी मिलाएं। फिर इसे ठंडा करने के लिए किसी बर्तन में निकालकर अलग रख दें।

अब धीमी आंच में एक पैन में तेल गर्म करने के लिए रखें। गर्म तेल में ठंडा हो चुके मिश्रण से छोटी-छोटी लोइयां बनाकर पकोड़ी की तरह गरम तेल में सुनहरा होने तक तलें। जब इनका रंग सुनहरा भूरा हो जाए तो उन्हें तेल से निकाल लें। आपकी स्वीट डिश अरसा तैयार है।  




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *