ब्लड प्रेशर ही नहीं मोटापा भी रखता है कंट्रोल लहसुन का नमक, जानें कई जादुई फायदे

Spread the love

Unknown Benefits of Garlic Salt: ब्लड प्रेशर के रोगियों को डॉक्टर अकसर खाने में नमक कम खाने की सलाह देते हैं। लेकिन आज आपको बताते हैं एक ऐसे नमक के बारे में जो न सिर्फ आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखेगा बल्कि आपके बढ़ते वजन को भी कंट्रोल रखने में आपकी मदद करेगा। जी हां और उस नमक का नाम है गार्लिक सॉल्‍ट यानि लहसुन का नम‍क। लहसुन का नमक आपको पोषण देने के साथ आपकी कई समस्‍याओं को भी दूर करने में मदद करता है। खास बात यह है कि यह नमक खाने में सिर्फ हेल्‍दी ही नहीं टेस्टी भी होता है। आइए जानते हैं इस नमक के सेहतमंद फायदे और इसे बनाने की विधि।  

हाई ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल-
आपने डॉक्टरों को भी कई बार ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए सुबह-सुबह लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन करने की सलाह देते हुए सुना होगा। लेकिन स्वाद में तीखा होने की वजह से लहसुन की कच्ची कलियों का सेवन सीधे करना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में लहसुन का नमक बनाकर इसका सेवन किया जा सकता है। लहसुन का नमक ब्लड फ्लो बेहतर करने का काम करता है। 

कोलेस्ट्रॉल –
बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लहसुन का नमक आपकी मदद कर सकता है। रोजाना लहसुन के नमक का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखा जा सकता है।

डिटॉक्स-
लहसुन में मौजूद सल्फर अंगों को धातुओं के जहरीलेपन से बचाता है, जिससे अंग डैमेज नहीं होते हैं। खान-पान की गलत आदतों की वजह से शरीर में कई हानिकारक तत्व पैदा हो जाते हैं, जिन्हें टॉक्सिन्स कहा जाता है। लहसुन का सेवन आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। 

मोटापा कंट्रोल-
लहसुन के नमक में प्रचूर मात्रा में डाइटरी फाइबर मौजूद होता है, जो खाना पचाने और पाचन क्रिया में सुधार करता है। इसके वजह से व्यक्ति का मोटापा भी कंट्रोल  रहता है। 

कैसे बनाया जाता है लहसुन का नमक-
लहसुन का नमक बनाने के लिए सबसे पहले एक तिहाई साधारण नमक के साथ एक भाग लहसुन को मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें। लहसुन के इस पीसे हुए मिश्रण को ओवन में एक घंटे के लिए 180 डिग्री सेंटिग्रेड पर बेक कर लें। नमक के इस मिश्रण को एक बार दोबारा मिक्सी में पीस लें।  


Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *