महिलाएं न करें ये गलती, हेल्‍दी किडनी चाहती हैं तो इन आदतों से बनाएं दूरी

Spread the love

नई दिल्ली: किडनी का मुख्य काम शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित करना है. किडनी (Kidney) शरीर में नमक और पानी की मात्रा को रेग्यूलेट करती है. इसके अलावा अतिरिक्त पानी को फिल्टर (Filter) करते हुए शरीर में केमिकल बैलेंस (Chemical Balance) को बनाए रखती है. किडनी का शरीर में अहम रोल होता है. इसलिए इसकी देखभाल करना और भी जरूरी हो जाता है. लेकिन आजकल की गलत लाइफस्‍टाइल (Wrong Lifestyle) और गलत आदतों के चलते किडनी पर बुरा असर पड़ने लगा है. खास कर महिलाओ की सेहत पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में.

यूरीन रोककर रखना
बहुत सारी महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं है, हमारा ब्‍लैडर लगभग दो कप लिक्विड को तीन से चार घंटे तक होल्‍ड करके रख सकता है. लेकिन कुछ महिलाओं को पब्लिक बाथरूम में जाने में दिक्‍कत होने के कारण वह बहुत ज्‍यादा देर तक यूरीन को रोककर रखती हैं. ऐसा करना आपकी किडनी के लिए नुकसानदायक हो सकता है. इससे यूटीआई हो सकता है, पेल्विक एरिया की मसल्‍स को नुकसान, किडनी की पथरी और बहुत कुछ हो सकता है.

पर्याप्‍त पानी पीने से बचना
हमारे अंगों को सही तरीके से काम के लिए हमारे शरीर को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी होता है. पानी बॉडी में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने में हेल्‍प करता है और इससे किडनी के लिए आपके सिस्टम को साफ करना आसान हो जाता है. लेकिन अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीती हैं, तो आपको यूटीआई और किडनी की पथरी होने का खतरा रहता है. इसलिए दिन में कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पिएं.

ये भी पढ़ें, वजन कम करने के लिए पीते हैं ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी, तो जान लें कौन-सी बेहतर

एल्‍कोहल और स्‍मोकिंग 
सिगरेट पीने से हमारी किडनी के टॉक्सिन्स को फिल्टर करना मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा, शराब डिहाइड्रेशन का कारण बनता है और तरल पदार्थों को संतुलित करने की किडनी की क्षमता को नुकसान पहुंचाता है. इससे आपका ब्‍लड प्रेशर भी बढ़ सकता है.

लंबे समय तक बैठना
शायद आपको यह सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन यह सच है कि लंबे समय तक बैठे रहने और एक्‍सरसाइज न करने से कैंसर, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. आप किसी भी तरह की एक्‍सरसाइज करके अपने हार्ट की मसल्‍स को चेक में रख सकती हैं जिससे किडनी के कामों में फायदा होता है.

सोडियम से भरपूर फूड और रेड मीट
किडनी को हेल्‍दी रखने के लिए उन फूड्स को खाने से बचना चाहिए जिसमें सोडियम की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है. ऐसा नहीं करने से आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है और आपके हाथ, पैर और टखने में सूजन आ सकती है. इसके अलावा कभी-कभी रेड मीट खाना ठीक रहता है लेकिन रेगुलर खाना हेल्‍थ के लिए खतरनाक हो सकता है. अन्य विकल्पों के रूप में आप मछली या व्‍हाइट मीट ट्राई कर सकती हैं.

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें)




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *