माधुरी दीक्षित ने शेयर किया अपनी ग्लोइंग स्किन का सीक्रेट, पार्टी में जाने से पहले लगाएं ये फेसमास्क

Spread the love

अगर आप भी माधुरी दीक्षित जैसी एवर ग्लोइंग स्किन चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। बॉलीवुड की ‘धक धक’ गर्ल माधुरी दीक्षित ने अपनी एवर ग्लोइंग स्किन का राज बताया है। 53 वर्षीय माधुरी आज भी उतनी ही हसीन और यंग दिखती हैं जितनी वह पहले दिखती थी। ‘धक धक’ गर्ल कही जाने वाली माधुरी अपनी दमदार एक्टिंग और अनोखे डांस के साथ-साथ अपनी खूबसूरती के लिए भी पॉपुलर हैं।

माधुरी ने हाल ही में अपने यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो शेयर किया है। उसमें उन्होंने ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स देते हुए अपने ब्यूटी सीक्रेट्स भी शेयर किए हैं। उन्होंने बताया कि स्किन के दो हिस्से होते हैं- इंटरनल और एक्सटर्नल। हमारी स्किन कैसी है यह इंटरनल और एक्सटर्नल दोनों कारकों पर निर्भर करता है। इंटरनल में हम क्या खाते हैं, पीते हैं आता है और एक्सटर्नल में हम अपने चेहरे पर क्या लगाते हैं वह आता है।

कैसे रखें इंटरनली स्किन का ख्याल? 

1. रोज 8 गिलास पानी पीए

रोज ढेर सारा पानी पिए, दिन में कम-से-कम 8 गिलास पानी पिए। यह आपकी स्किन को हाइड्रेटेड रखता है।

2. तला हुआ न खाएं, हरी सब्जियां खाएं

अगर आपकी ऑयली स्किन है तो तला हुआ या तेल का खाना अवॉइड करें। जितना हो सके हरी सब्जियां खाइएं। इसके साथ ही ज्यादा मीठा न खाएं, क्योंकि वो मुहासों के लिए अच्छा नहीं होता।

3. जूस की जगह फल खाएं

अगर आप फ्रूट जूस पीते हैं तो कोशिश कीजिये उसकी जगह 1 फल खा लें ताकि फल का सारा पोषण हमारे शरीर को मिल सके।

4. रोज लें अच्छी नींद

ग्लोइंग स्किन के लिए जरुरी है कि अपनी स्लीप साइकिल सही करें। आज की बिजी जिन्दगी में हम सभी एक हेल्दी नींद नहीं ले पाते हैं जिसकी थकान हमारे चेहरे पर नजर आती है,  तो हमे कोशिश करनी चाहिए कि हम एक प्रॉपर नींद लें। कम-से-कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। 

5. पॉजिटिव रहें

हमेशा सकारात्मक रहें। रात में सोने से पहले सभी पॉजिटिव चीजों के बारे में सोचें। इसके साथ व्यायाम पर भी ध्यान दें।

एक्सटर्नली कैसे रखें ख्याल?

1.बगैर मेकअप के सोएं

हर रात को अपने चेहरे को धोकर सोएं ताकि आपके चेहरे पर मेकअप न रहे। सोने से पहले टोनर या गुलाब जल का प्रयोग करें।

2. विटामिन-सी का प्रयोग करें

सोने से पहले विटामिन-सी चेहरे पर लगाएं और सीरम यूज उसे करें। इसके बाद चेहरे पर अच्छे से मॉइस्चराइजर लगाएं। सुबह, चेहरा धोने के बाद सनस्क्रीन लगाएं

3. घर का बना फेसमास्क लगाएं

बाजार से लाने के बजाय ओट्स, शहद, गुलाब जल से घर में फेसमास्क बनाए। एक चम्मच ओट्स पाउडर, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध या गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। इसके बाद हल्के गरम पानी से अपना चेहरा धो लें।

Lockdown : मोबाइल और लैपटॉप के ज्यादा इस्तेमाल से डैमेज हो जाती है स्किन, इन 7 ब्यूटी टिप्स से रखें चेहरे का ख्याल 

क्या करें अगर पार्टी या बाहर जाने से पहले स्किन फ्रेश न लगे?

आखिर में प्रो टिप देते हुए माधुरी ने बताया कि कैसे आप 10 से 15 मिनट में फ्रेश स्किन पा सकते हैं। खीरे को छोटी-छोटी स्लाइसेस में काटकर दूध में भिगो दें और फिर उसे फ्रिज में रख दें। फ्रिज में रखने के 15 से 20 मिनट बाद उस खीरे को अपने चेहरे और आंखों पर धीरे-धीरे लगाएं और उसके बाद मेकअप या जो भी आप लगाना चाहते हैं लगा लें।




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *