ये एक्सरसाइज तो आलसियों के लिए हैं, न बिस्तर से उठने की झंझट न सैर-सपाटे की टेंशन

Spread the love

नई दिल्ली. अब जब ठंड शुरू हो गई है, तो बिस्‍तर को छोड़कर सुबह उठना बहुत से लोगों के लिए भारी पड़ता है. कुछ लोग चाहकर भी नहीं उठ पाते. ऐसे में उनका वजन बढ़ जाता है. यह सब होता है आलस की वजह से, लेकिन हम कुछ ऐसे एक्सरसाइज बता रहे हैं जिन्हें बिस्तर पर किया जा सकता है. इसके लिए न तो पार्क जाने की जरूरत है और न ही जिम में पसीना बहाने की टेंशन.

ये भी पढ़ें- संग्रहालय पर सियासत: योगी ने बदला था नाम, अखिलेश ने पहुंचकर कर दिया चुनावी एजेंडे का ऐलान
 
आपको कुछ तो बदलाव करना होगा
ठंड वजन कम करने के लक्ष्य में रुकावट डाल सकती है. इसके पीछे वजह होती है इस मौसम में एक्सरसाइज (Exercises for Weight Loss) न करना या इसमें आलस महसूस करना. इसमें आपकी गलती भी नहीं है. मौसम ही ऐसा है कि बिस्तर से बाहर निकलने का मन ही नहीं करता. बिस्तर नहीं छोड़ सकते कोई बात नहीं पर आपको अपनी दिनचर्या में ये बदलाव आपकी जिंदगी बदल सकते हैं.

रोजाना 10 मिनट का समय रखेगा निरोग
कुछ योग करने के तरीके हैं जिनको आप आसानी से कर सकते हैं. योग से न सिर्फ शरीर फिट रहता है बल्कि मस्तिष्‍क भी एक्टिव रहता है. रोजाना योग करने से आपकी थकान (Fatigue) दूर होती है और सुस्‍ती छूमंतर हो जाती है. शोध के मुताबिक, अगर कोई व्‍यक्ति रोजाना महज 10 मिनट शांति से योग करे तो वह पूरे दिन अपने काम को बेहतर ढंग से कर सकता है. बस आप एक बार किसी योग टीचर से कुछ आसन सीख लीजिए और उनको अप्लाई कीजिए.

ताड़ासन

ताड़ासन योग पूरे शरीर को लचीला बनाता है. ये एक ऐसा योगासन है जो मांसपेशियों में काफी हद तक लचीलापन लाता है. शरीर को सुडौल और खूबसूरती भी प्रदान करता है. शरीर की अतिरिक्त चर्बी को पिघालता है और आपके पर्सनैलिटी में नई निखार लेकर आता है.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड के कृषि मंत्री का बयान, 6 महीने से राज्य में कानून लागू, तो क्यों नहीं हुआ विरोध?

गरुड़ासन

गरुड़ासन एक ऐसा तरीका है, जिसके जरिए आप अपने बढ़ते वजन को तो कम कर पाएंगे ही साथ ही आपका शरीर लचीला बनता है साथ ही यह गुर्दे के रोग और हाथ पैर दर्द के लिए लाभप्रद साबित होता है.

नौकासन
ये आसन शरीर के फैट को तो कम करता ही है साथ ही यह पाचन तंत्र को भी हेल्दी रखता है. ये  आसन कई बीमारियों को दूर करने में मददगार साबित होता है. जैसे किडनी, कमर दर्द, और हर्निया जैसे प्रॉब्लम्स को भी कम करने में यह फायदेमंद होता है. और भी बहुत से आसन हैं जिनको करने से आप अपना वजन कर सकते हैं.

बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन न करें
बहुत ज्यादा कॉफी न पीएं. अगर आप बहुत ज्यादा कॉफी का सेवन करेंगे तो वजन कम करने में कामयाब नहीं होंगे. दिन में ज्यादा से ज्यादा दो कप कॉफी ठीक मानी जाती हैं.

ऑफिस में कुछ मिनट का वक्त निकाल लें
अगर आप ऑफिस में हैं तो वहां पर बस कुछ मिनटों का समय निकालकर अपने शरीर को थोड़ा टाइम देकर ये काम कर सकते हैं. तीन-चार घंटों के बाद कुछ मिनटों का ब्रेक लें और थोड़ी एक्ससाइज कर सकते हैं. इससे आप अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं. कुर्सी पर बैठे-बैठे आप अपनी गर्दन को दाएं-बाएं मूव कर सकते हैं. हाथ को भी बीच-बीच में रिलेक्स देते रहें. लगातार डेढ़ घंटे से ज्यादा समय तक कुर्सी में न बैठें.

न हो बिस्तर से उठने का मन तो
अगर घर पर बैठे हैं और मन नहीं है उठने का तो आप पैरों की एक्सरसाइज कर सकते हैं. दोनों पैरों को बारी-बारी से उठाकर हवा में रखें. नियमित ऐसा करने से आप अपने शरीर की अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर सकते हैं. हाथों के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाएं. किसी एक्सपर्ट से भी इस बारे में बात कर सकते हैं, फिर उनको अपनी डेली रूटीन में शामिल कर वजन घटा सकते हैं.

खाने पर करें कंट्रोल
जब बात वेट लॉस की आती है तो खाने का नियंत्रण प्रमुख भूमिका निभाता है. आपको एक दिन में सीमित मात्रा में कैलोरी का सेवन करना होगा. जब हम भोजन करते हैं, तो अतिरिक्त कैलोरी वसा के रूप में हमारे शरीर में जमा हो जाती है. इसके अलावा अपने भोजन को धीरे-धीरे चबाएं. जिससे आपको ये लगेगा कि आपने भरपूर भोजन कर लिया है.

प्रोसेस्ड फूड से बचें
रिफाइंड ऑयल, सफेद चीनी और नमक जैसे पदार्थों से बचना चाहिए. इनका कम से कम सेवन करना चाहिए.  इनकी जगह पौष्टिक चीजें खाना चाहिए, इससे फैट भी नहीं बढ़ेगा और आप  हेल्दी भी रहेंगे. खाने के तेल में आप नारियल, सरसों, देसी घी या वर्जिन ऑयल जैसे तेलों का यूज करें.

यदि आप अपनी लाइफस्‍टाइल में खाने-पीने और व्‍यायाम का समय निकाल लेते हैं, तो आपका शरीर खुद-ब-खुद शरीर की चर्बी को बर्न करना शुरू कर देगा.

ये भी पढ़ें- आगरा नगर निगम के 3 साल के कार्यकाल को BSP पार्षद नहीं मानते सफल, लगाए गंभीर आरोप

ये भी पढ़ें- भारतीय सेना को मिले 325 नए जांबाज, चेतक हेलीकॉप्टर ने की जवानों के ऊपर फूलों की बारिश

WATCH LIVE TV




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *