ये खाना आपके लिवर को कर देता है खराब, इन चीजों से बनाएं दूरी

Spread the love

नई दिल्ली: आपकी जीवनशैली (lifestyle) का असर आपकी सेहत पर पड़ता है. इसमें कोई शक नहीं, लेकिन फिर भी हम कई बार ऐसी आदतों को अनदेखा कर जाते हैं. जो हमारी सेहत और शरीर के अंगों को काफी हद तक प्रभावित करती हैं. लिवर (lever) शरीर का बेहद महत्वपूर्ण अंग है. अगर पेट में अक्सर किसी न किसी तरह की परेशानी हो रही है जैसे पेट दर्द (stomach pain), खाना सही से न पचना, पीला पेशाब आना और मल गहरे रंग का होना आदि खराब लिवर के लक्षण है (symptoms of damage lever). लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमें कुछ विशेष प्रकार के खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए और एक स्वस्थ डाइट के साथ व्यायाम को अपने जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहिए. आज आपको कुछ ऐस खाने के बारे में बताएंगे जिसे खाने से आपके लिवर को नुकासान हो सकता है. 

अल्कोहल 
अल्कोहल (alcohol) लेने की आदत, लिवर की शरीर से हानिकारक तत्वों को नष्ट करने की क्षमता खत्म हो जाती है क्योंकि लिवर अल्कोहल में मौजूद हानिकारक तत्वों पर काम करने में अपनी ज्यादातर क्षमता लगा देता है. इसका सेवन लिवर पर सूजन और फैटी लिवर डिसीज के लिए जिम्मेदार है.

फ्रेच फ्राईज
बच्चों और युवाओं में आजकलफ्रेच फ्राईज खाने का चलन बढ़ता जा रहा है जो कि उनके लिवर को डैमेज करने का काम करता है. इसमें उच्च मात्रा में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट और सैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो लिवर को बढ़ाता है. 

चीज बर्गर
लिवर के लिए यह बिल्कुल भी हेल्दी नहीं है. रेस्त्रां से मंगाए गए चीज बर्गर में अधिक मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है. अमेरिकन हर्ट एसोसिएशन के मुताबिक चीज में मौजूद एनिमल फैट लिवर को डैमेज करता है और हृदय रोगों को भी बढ़ावा देता है. 

ये भी पढ़ें, इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाना पड़ सकता है सेहत पर भारी, जान लें ये खास बातें

दवाओं का सेवन 
दवाओं (medicine) का अत्यधिक सेवन आपके लिवर को नुकसान पहुंचाता है और लिवर फेल होने के लिए भी जिम्मेदार होता है. इसके अलावा हेल्थ सप्लीमेंट्स का भी अत्यधिक सेवन लिवर खराब कर सकता है.

पास्ता और व्हाइट ब्रेड 
परिष्कृत अनाज से बने फूड्स में उच्च मात्रा में शुगर के अलावा कुछ नहीं होता. व्हाइट ब्रेड, पास्ता, पिज्जा और बिस्कुट आदि रिफाइंड अनाज से ही बनते है इन्हें खाने से लिवर में फैट की मात्रा बढ़ती है और फैटी लिवर की बीमारी होने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं. 

किशमिश
किशमिश को कम मात्रा में खाना ठीक है लेकिन अगर आप इसका इस्तेमाल ज्यादा करते हैं तो यह हमारे लिवर को नुकसान पहुंचाता है. इसमें अधिक मात्रा में शुगर और कैलोरी होता है और अगर आप इसे उबलाकर खाते हैं तो यह और ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है. 

सेहत की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

(नोट: कोई भी उपाय करने से पहले डॉक्टर्स की सलाह जरूर लें) 




Source link

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *